मीडिया मुग़ल

मछुआरे को मिली ऐसी मछली जो तैरती और दीवार पर चिपकती है

Uncategorized

वॉशिंगटन
‘मछली जल की रानी है…’ यह सीख तो बच्चों को बचपन से दी जाती है लेकिन हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिसमें मछली न सिर्फ पानी के बाहर दिख रही है बल्कि दीवार पर चिपकती भी नजर आई है। टिक-टॉक पर यह वीडियो एक मछुआरे ने शेयर किया है और इस ‘सक्शन कप’ मछली को दुनिया को दिखाया है जो कुछ देर दीवार पर चिपकी रहती है।

टिक-टॉक स्टार ब्लेक हास ने समुद्र में मछली पकड़ते वक्त लंपफिश पकड़ी और उसे फिल्म किया। उनके मुताबिक इस मछली में नीचे की ओर एक सक्शन कप होता है और उन्हें दीवार पर प्रेस किया जाए तो वे पानी के बाहर भी टिकी रहती हैं। ब्लेक के मुताबिक गर्मियों में कई बार ऐसी लंपफिश दिखती हैं जिनमें सक्शन कप होता है।

क्या पानी के बाहर है काम?
इसे अपलोड करने के फौरन बाद लाखों लोग इसे देखने और शेयर करने लगे। कई लोगों ने इसे बेहद क्यूट बताया तो किसी ने फ्रिज-मैग्नेट बता डाला। हालांकि, कई लोगों ने यह सवाल भी किया कि क्या इस सक्शन कप का काम वाकई पानी के बाहर है या पानी के अंदर सतह पर टिकने के लिए उसमें यह फीचर होता है? अगर नहीं तो मछली के साथ ऐसा करना सही नहीं है।

पानी में अजीब जीव
मछुआरों को अक्सर पानी में ऐसे अजीब जीव मिल जाया करते हैं। कुछ वक्त पहले अमेरिका के आरकंसॉ में एक शख्स को सुनहरी दुर्लभ बास मछली मिली थी जिसे बायॉलजिस्ट्स लाखों में एक कहते हैं। आरकंसॉ गेम ऐंड फिश कमिशन बायॉलजिस्ट जॉन स्टीन के मुताबिक ‘सुनहरी’ बास मछली जेनेटिक गड़बड़ की वजह से ऐसी दिखती है।(साभार एन बी टी)

Related posts

आदिवासी ग्राम गुल्लीडांड में बने गौठान से आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी

ख्यातिलब्ध भविष्यवक्ता डॉ मिश्र की आशंका ,देश को 5 बड़े नेताओं को खोने का डर…

ऋषभ पंत को लेकर भिड़ीं ‘उर्वशी रौतेला’ और ‘ईशा नेगी’

sayyed ameen