मीडिया मुग़ल

क्या हमेशा के लिए टी20 से गई रोहित शर्मा की कप्तानी

Breaking News

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और इतने ही वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि वनडे सीरीज की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे। रोहित बांग्लादेश दौरे पर चोटिल हुए थे जिसके कारण वह टेस्ट सीरीज में भी हिस्सा नहीं ले पाए। हालांकि यह उम्मीद की जा रही थी कि श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज से रोहित वापसी कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि क्या बीसीसीआई ने टीम इंडिया में बड़े बदलाव की शुरुआत कर दी है? जिसके कारण रोहित शर्मा की जगह हार्दिक को टी20 सीरीज में कप्तानी सौंपी गई है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कप्तानी को लेकर टीम में इस तरह का बदलाव हुआ है। विराट कोहली ने जब कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी उसके बाद से ही लगातार टीम के नेतृत्व को लेकर प्रयोग किए जा रहे हैं। यही कारण है कि इस दौरान कभी केएल राहुल, तो कभी जसप्रीत बुमराह। कभी शिखर धवन तो कभी ऋषभ पंत को अलग-अलग फॉर्मेट में कप्तान बनाया गया। इस प्रयोग का हिस्सा हार्दिक भी रहे जब उन्हें आयलैंड दौरे पर पहली बार नेशनल टीम की अगुवाई करने का मौका मिला था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का है इंतजार

हालांकि यह आधिकारिक तौर पर नहीं कहा जा सकता है और ना ही बीसीसीआई ने टी20 में कप्तानी को लेकर कोई अपडेट दिया है। चुकि रोहित कप्तान हैं और उनकी गैरमौजूदगी में उप कप्तान ही टीम की अगुवाई करते हैं। ऐसे में यह तभी साफ हो पाएगा जब न्यूजीलैंड की टीम भारत आएगी। भारत को श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड से लिमिटेड ओवरों की सीरीज में भिड़ना है। इस सीरीज में अगर बीसीसीआई रोहित की जगह हार्दिक को ही टी20 में कप्तान बनाए रखता है तो यह साफ हो जाएगा कि इस फॉर्मेट में अब उनका पत्ता कट गया है।

इसके बावजूद अब ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई अब रोहित को सिर्फ वनडे और टेस्ट में कप्तानी देने के मूड में है। वहीं टी20 जैसे फॉर्मेट में एक नई टीम तैयार करने की मंशा से हार्दिक को पूरी तरह से कमान सौंपी जा सकती है। ऐसे में यह जानना भी जरूरी है कि टी20 में रोहित की कप्तानी का ट्रैक रिकॉर्ड कैसा रहा है, जिसके कारण बीसीसीआई को अब यह कठोर फैसला लेना पड़ रहा है।

टी20 में रोहित शर्मा की कप्तानी

यूएई में खेले गए टी20 विश्व कप 2021 के लीग स्टेज से बाहर होने के टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपना पद छोड़ दिया था। इसके बाद रोहित शर्मा को टीम की कमान मिली। रोहित शर्मा नवंबर 2021 से टी20 फॉर्मेट में टीम के नियमित कप्तान बने। इस दौरान उनकी कप्तानी में टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी बेहतरीन रहा। भारत 2021 से उनकी कप्तानी में कुल 32 मैच खेली जिसमें उसे 24 में जीत मिली जबकि सिर्फ 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इसके बावजूद रोहित की कप्तानी की सबसे बड़ी असफलता एशिया कप और टी20 विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाने का रहा। शानदार रिकॉर्ड के बावजूद रोहित को इसका मलाल जरूर रहेगा।

वहीं रोहित के ओवरऑल कैप्टन्सी रिकॉर्ड पर नजर डाले तो उन्होंने कुल 51 टी20 मैचों में भारत की अगुवाई की है, जिसमें से 39 में टीम को जीत मिली जबकि 12 में हार। ऐसे में इस रिकॉर्ड देखे तो किसी भी तरह से यह खराब नहीं कहा जा सकता है।

वनडे और टेस्ट में रोहित की कप्तानी

टी20 के अलावा रोहित शर्मा भारत के लिए वनडे टेस्ट में भी नियमित कप्तान है। हालांकि चोटिल होने के कारण वह कम ही मुकाबलों में टीम का नेतृत्व कर सके हैं। वनडे में उनकी कप्तानी पर नजर डालें तो वे 18 मैचों में अगुवाई जिसमें टीम को 13 में जीत मिली और सिर्फ मैच में हार। इसके अलावा टेस्ट रोहित ने सिर्फ दो मैचों में कप्तानी है और दोनों में ही टीम इंडिया को जीत मिली है।(साभार एन बी टी)

Related posts

पोस्टमास्टर को IPL सट्टे का चस्का, पोस्ट ऑफिस में जमा 1.25 करोड़ लगा डाले

sayyed ameen

सीने में दर्द उठने पर एम्स में भर्ती कराए गए पूर्व PM मनमोहन सिंह

कोरोनाबन्दी : 62% से अधिक लोग आर्थिक तंगी का शिकार, सामान खरीदने को भी नहीं पैसे