मीडिया मुग़ल

होली को देखते हुए रेलवे चला रही 402 स्पेशल ट्रेन, स्लीपर बोगियाों की भी बढ़ाई गई संख्या

railway-news

नई दिल्ली
होली मनाने के लिए यात्रियों को घर पहुंचाने के लिए भारतीय रेल ने कमर कस ली है। संभावित रेल यात्रियों की संख्या को देखते हुए मार्च में 402 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। इतना ही नहीं, त्योहारी मौसम को देखते हुए नियमित ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जा रही है।

भारतीय रेल पूरे देश में स्पेशल ट्रेन चला रही है। दिल्ली-पटना, दिल्ली-छपरा, दिल्ली-पुणे, चंडीगढ़-गोरखपुर, मुम्बई-वाराणसी, मुम्बई-पटना, मुम्बई-उडुपी, मुम्बई-गया, मुम्बई-बरौनी, अहमहाबाद-पटना, गांधीधाम- भागलपुर, हावड़ा-गोरखपुर, लखनऊ-कोलकाता, रांची-पटना, सिकंदराबाद-पटना, श्रीमाता वैष्णोंदेवी कटरा-वाराणसी-नागलडैम-लखनऊ जैसी रूट पर स्पेशल ट्रेन चला रही है।

अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए आरपीएफ की संख्या बढ़ाई गई है। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की गई है।

ट्रेनों के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर इमरजेंसी ड्यूटी पर वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की जा रही है। ट्रेन सेवा में किसी तरह की बाधा को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न सेक्शनों में कर्मियों को तैनात किया जा रहा है। प्लेटफार्म संख्या के साथ रेलगाड़ियों के आगमन/प्रस्थान की निरतंर घोषणा करने के उपाय किए गए हैं।रेलवे का दावा है कि प्रमुख स्टेशनों पर बुलाए जाने पर डॉक्टरों का दल उपलब्ध है। पैरामैडिकल टीम के साथ एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।(साभार लाइव हििंदुस्तान)

Related posts

अच्छी ख़बर:रेलवे में स्थाई होंगे क्लब और संस्थान के कर्मचारी

रेलवे का सबसे बड़ा मिशन, हवा से बातें करेगी ट्रेन

sayyed ameen

फटेहाल बारिश से रातभर चली ट्रेन सिर्फ 13 किलोमीटर