मीडिया मुग़ल

बाबा रामदेव ने कहा-मैं नहीं करूंगा प्रचार,महंगाई BJP को पड़ेगी महंगी

Politics

योगगुरु बाबा रामदेव ने रविवार को आगाह किया कि देशभर में महंगाई पर अगर शीघ्र नियंत्रण नहीं किया गया तो अगले आम चुनाव में मोदी सरकार के लिये यह महंगा साबित होगा. रामदेव ने यह भी कहा कि वह 2019 में भाजपा के पक्ष में प्रचार नहीं करेंगे, जैसा 2014 के चुनाव में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में सक्रियता से प्रचार किया था. उन्होंने युवा सम्मेलन में कहा, कई लोग मोदी सरकार की नीतियों की सराहना करते हैं, लेकिन अब उसमें सुधार की आवश्यकता है, महंगाई बहुत बड़ा मुद्दा है और मोदीजी को शीघ्र सुधारात्मक कदम उठाने होंगे. ऐसा करने में विफल रहने पर महंगाई की आग मोदी सरकार को बहुत महंगी पड़ेगी.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को पेट्रोल और डीजल की कीमत समेत महंगाई को कम करने के लिये कदम उठाना शुरू करना होगा. रामदेव ने उस सवाल को टाल दिया कि क्या उनका मोदी सरकार में अब भी विश्वास है जैसा उन्होंने 2014 में जताया था. उन्होंने कहा कि वह मध्यमार्गी हैं और वह न तो दक्षिणपंथी हैं और न ही वामपंथी हैं. किसी को भी उन्हें कुरेदना नहीं चाहिये क्योंकि उन्होंने कई अहम मुद्दों पर मौन योग धारण कर लिया है. रामदेव ने यह भी कहा कि वह प्रखर राष्ट्रवादी हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भाजपा के लिये प्रचार करेंगे तो उन्होंने कहा, मैं क्यों करूंगा. मैं उनके लिये प्रचार नहीं करूंगा. उन्होंने कहा, मैं राजनीति से अलग हो चुका हूं. मैं सभी दलों के साथ हूं और मैं निर्दलीय हूं. 52 वर्षीय योग गुरु ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करना लोगों का मौलिक अधिकार है.

रामदेव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन शुरू करके और कोई बड़ा घोटाला नहीं होने देकर उन्होंने ‘अच्छा काम’ किया है. उन्होंने कहा कि सरकार को पेट्रोल और डीजल को माल एवं सेवा कर के दायरे में लाना चाहिये और उन्हें इसे सबसे निचली श्रेणी में लाना चाहिये क्योंकि लोगों की जेब खाली हो रही है. उन्होंने कहा कि राजस्व हानि की वजह से देश चलना बंद नहीं हो जाएगा और इसकी भरपाई अमीरों पर अधिक कर लगाकर की जा सकती है. रामदेव ने यह भी कहा कि बलात्कार के बढ़ते मामलों की वजह से कुछ लोगों द्वारा भारत को ‘रेप कैपिटल’ बताया जाना शर्मनाक है. उन्होंने कहा कि इसे रोकने में योग मदद कर सकता है. उन्होंने कहा कि ‘नग्नता’ बढ़ते अपराध के लिये जिम्मेदार कारणों में से एक है और वह इसका समर्थन नहीं करते. उन्होंने कहा, मैं आधुनिक हूं, लेकिन आधुनिकता का मतलब यह नहीं है कि आप नग्नता में शामिल हों. हम सभ्य समाज में रह रहे हैं.

इजाजत मिले तो 35 रुपए प्रति लीटर बेच सकता हूं पेट्रोल
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम जनता के लिए बोझ बनी हुई है. तो वहीं दूसरी तरफ बाबा रामदेव ने कहा है कि अगर सरकार इजाजत दे तो वह देश में 35 से 40 रूपए प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल बेच सकते है. बाबा रामदेव ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी टैक्स स्लैब के न्यूनतम दर यानी 5 फीसदी पर शामिल किया जाना चाहिए. बाबा रामदेव ने कहा कि यदि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करने से सरकार के राजस्व में नुकसान हो रहा है तो वह इसकी भरपाई देश में अमीर लोगों पर अधिक टैक्स लगाकर कर सकती है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही है. जिसकों लेकर मोदी सरकार के सामने भी बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में यह मोदी सरकार बड़ा प्रभाव डालने वाली है. वैश्विक मुद्रा बाजार में लगातार डॉलर के मुकाबले रुपये की ताकत कम हो रही है वहीं कमजोर रुपये के चलते उसे महंगे क्रूड ऑयल को खरीदने के लिए अधिक डॉलर खर्च करना पड़ रहा है.

Related posts

महंगाई हटाओ महारैली, आयेंगी प्रियंका गांधी

sayyed ameen

पाने को सत्ता, चला ‘मुफ्त’ का पत्ता…

sayyed ameen

कर्जमाफी: किसानों ने ‘सीरियसली’ ली राहुल की बात, बीजेपी को नुकसान?