मीडिया मुग़ल

गणतंत्र दिवस पर नहीं दिखेगी केरल की झांकी, केंद्र ने की रिजेक्ट!

Breaking News

केरल में सबरीमाला मंदिर को लेकर चल रहे सियासी तकरार के बीच एक नया विवाद सामने आया है। बताया जा रहा है कि इस बार केरल सरकार की ‘पुनर्जागरण’ थीम पर प्रस्तावित झांकी (वायकोम सत्याग्रह) गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल नहीं हो पाएगी। मुख्यमंत्री पी. विजयन के दफ्तर के अधिकारियों ने बताया कि इस बार दिल्ली में होने वाली परेड में जिन राज्यों की झांकी प्रदर्शित होगी, उस लिस्ट में केरल का नाम नहीं है। हालांकि, अभी इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।
कई मुद्दों पर खींचतान
केंद्र सरकार की ओर से यह फैसला तब लिया गया है जब केरल की सीपीएम समर्थित एलडीएफ सरकार और केंद्र की बीजेपी सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद हैं। इन्हीं मुद्दों में से एक मुद्दा सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का भी है। केरल सरकार 26 जनवरी को मंदिर में छुआछूत थीम पर ‘वायकोम सत्याग्रह’ झांकी प्रदर्शित करने वाली थी।
‘फाइनल लिस्ट आनी बाकी’
हालांकि, दिल्ली के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि परेड में शामिल होने वाली झांकियों को लेकर अभी अंतिम लिस्ट आनी बाकी है। राज्यों, केंद्र शासित, और केंद्र की जो भी झांकियां गणतंत्र दिवस की परेड प्रदर्शित होती हैं उनकी अंतिम लिस्ट रक्षा मंत्रालय ही फाइनल करता है। लिस्ट में चौदह झाकियां विभिन्न राज्यों की ली जाती हैं, जबकि 6 झांकियां केंद्र शासित और केंद्र सरकार की होती हैं।
मुख्यमंत्री के निजी सचिव एमवी जयरंजन ने कहा कि केरल की वायकोम सत्याग्रह की थीम झांकी इस बार परेड में शामिल नहीं होने दी जा रही है क्योंकि प्रदेशों की लिस्ट में केरल का नाम नहीं है। शायद सरकार ने हमारी झांकी को रिजेक्ट कर दी है। हालांकि अभी उन्हें इस पर कोई लिखित सूचना नहीं दी गई है।
यह है वायकोम सत्याग्रह
वायकोम सत्याग्रह केरल के त्रावणकोर में 1924-1925 में शुरू हुआ था। इस आंदोलन में उस सड़क को हर किसी के प्रयोग को लेकर खोले जाने की मांग की गई थी, जो सड़क वायकोम में भगवान शिव के मंदिर की तरफ जाती थी। इस आंदोलन को टीके माधवन, के. केलप्पन और केपी केशवमेनन ने लीड किया था।

Related posts

जमीन का मामला जिस पर हो रही महाराष्ट्र CM के इस्तीफे की मांग

sayyed ameen

कृषि कानूनों की वापसी से टूट गया ‘मजबूत सरकार’ का तिलिस्म

sayyed ameen

7 राज्यों के 22 जिलों में बढ़ रहे कोरोना केस, सरकार ने किया आगाह

sayyed ameen