मीडिया मुग़ल

करोड़ों कैश, जेवरात… आखिर खुल गया महंत गिर‍ि का साल भर से बंद कमरा

Breaking News

प्रयागराज: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के लगभग एक साल से सील कमरे को सीबीआई ने खोल दिया। लेकिन बंद कमरे से क्‍या निकला इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई लेकिन चर्चा है कि सीबीआई को महंत नरेंद्र गिरि के सीलबंद कमरे से लगभग तीन करोड़ नकद, जेवरात, जमीन के कागजात, बलवीर गिरी को की गई वसीयत, महंत की आभूषण माला आदि मिली जिन्हें महंत बलवीर गिरि को सौंप दिया गया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई गुरुवार को श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी पहुंची। वहां पर महंत नरेंद्र गिरि के उस कमरे को खोल कर साक्ष्यगत सर्वेक्षण किया गया। सीबीआई टीम के साथ जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे। पूरी कार्यवाही के दौरान सीबीआई की टीम ने सुरक्षा व्यवस्था सख्त रखी। मठ का गेट बंद कर दिया गया था और मीडिया कर्मियों को भी इससे दूर रखा गया।

इस बीच मठ में आना-जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित था। सीबीआई की टीम साक्ष्य संकलन के दौरान मौजूद चीजों का मिलान पहले बनी सूची से कर रही है। सबूतों से किसी तरह की छेड़छाड़ किए जाने की भी जांच कर रही थी। सीबीआइ के एडिशनल एसपी और इंस्पेक्टर आदि के साथ बैंक के अधिकारी और रजिस्ट्रार भी अंदर गये थे।

बलबीर गिरी ने किया कमरा खुलवाने की मांग
मठ के वर्तमान उत्तराधिकारी बलबीर गिरी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर महंत नरेंद्र गिरि के सिविल कमरे को खुलवाने की अपील की थी। इसी पर कोर्ट ने सीबीआई को निर्देश दिया था। श्री मठ पहुंची सीबीआई की टीम ने देर शाम करीब आठ बजे तक अंदर रही।

‘महंत के पास सम्पतियों का भंडार’
जानकारों का मानना था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के पास करोड़ो की चल-अचल संपत्ति है। इसके साथ ही विभिन्न जगह पर अखाड़ों एवं मठ की संपत्तियां थी।(साभार एन बी टी)

Related posts

भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत की अपील कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

क्या कोरोना महामारी अब खत्म हो चुकी है?

sayyed ameen

पहले हत्‍या की फिर अंगों को बिरयानी की तरह पकाकर खा गई

sayyed ameen