मीडिया मुग़ल

ओडिशा और आंध्र प्रदेश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का साया

Breaking News

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि एक चक्रवाती तूफान के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है. तटवर्ती क्षेत्रों में टकराने से 12 से 24 घंटे पूर्व राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

ओडिशा में निकटवर्ती जिलों सहित पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिले और सभी उत्तरी-पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि थाईलैंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह साढ़े आठ बजे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था. अगले 12 घंटों में इसके अंडमान सागर तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, “उसके बाद कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में उसके अवदाब में बदलने की संभावना है. उसके अगले 24 घंटों में इसके बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है.”

4 दिसंबर को आंध्र-ओडिशा से टकराएगा चक्रवात
उसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सघन होने और चार दिसंबर, शनिवार की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश होने की उम्मीद है.’

इसके साथ ही ओडिशा में आसपास के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा, “संभावना है कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है.”(साभार न्यूज़18)

Related posts

‘सर, तीन दिन बाद मां मरने वाली है’, छुट्टी के लिए अजीब एप्लीकेशन लिख रहे टीचर

sayyed ameen

31 जनवरी को ‘विश्वासघात दिवस’ मनाएगा किसान मोर्चा

sayyed ameen

यकीन नहीं हुआ कि रैकेट की बोली 10 करोड़ पहुंच गई… DM

sayyed ameen