मीडिया मुग़ल

उपराष्ट्रपति चुनाव में आज तक कभी नहीं हुआ ऐसा

Breaking News

नई दिल्ली: देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और बुधवार उपराष्ट्रपति चुनाव की भी घोषणा हो गई है। उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही इस पद के लिए एनडीए की ओर से कौन उम्मीदवार होगा इसकी चर्चा शुरू हो गई। राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2014 केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद कई चौंकाने वाले फैसले हुए हैं। चर्चा इस बात की भी शुरू है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी की ओर से ऐसा फैसला हो जो पहले उपराष्ट्रपति पद के लिए न हुआ हो।

राष्ट्रपति चुनाव के बाद अब उपराष्ट्रपति की बारी
उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य ही सिर्फ वोट डालते हैं, ऐसे में एनडीए की ओर से जो भी उम्मीदवार आएगा उसकी जीत लगभग तय है। बीजेपी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए कई नाम चर्चा में हैं। वहीं चर्चा इस बात की भी है कि बीजेपी देश को पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने के बाद किसी महिला को ही उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बना दे।

यदि एनडीए की ओर से ऐसा फैसला होता है तो वैसा हो जाएगा जो पहले कभी नहीं हुआ। अब तक देश में कोई महिला उपराष्ट्रपति नहीं चुनी गई हैं। इसको लेकर भी कई नामों की चर्चा शुरू हो गई है। केंद्र में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कई चौंकाने वाले फैसले हुए हैं और इस बार कुछ ऐसा हुआ तो वह इसकी अगली कड़ी होगी।

ऐसा हुआ तो बदलेगा इतिहास
महिला उपराष्ट्रपति के साथ ही देश में अब तक कोई सिख उपराष्ट्रपति भी नहीं रहा है। ऐसे में इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी किसी सिख चेहरे पर दांव लगा सकती है। राष्ट्रपति पद के लिए कई समीकरणों को ध्यान में रखकर बीजेपी की ओर उम्मीदवार का चयन किया गया। वहीं अब बीजेपी उपराष्ट्रपति पद को लेकर भी गंभीर है। बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह कोशिश जरूर रहेगी कि इस फैसले के जरिए एक बड़े वर्ग को संदेश दिया जाए।

देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वहीं बुधवार चुनाव आयोग की ओर से उपराष्ट्रपति चुनाव की घोषणा कर दी गई। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी होगी और 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी और 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतों की गिनती भी छह अगस्त को ही होगी।(साभार एन बी टी)

Related posts

1 अरब में खरीदी वर्चुअल जमीन! सबसे महंगी सेल डील

sayyed ameen

भद्दा मजाक : गाँव में बिजली नहीं, फिर लोगों को थमा दिए बिल…!

10 दिन में बीजेपी नेताओं पर तीसरा बड़ा हमला, अब विधानसभा प्रभारी की हत्या

sayyed ameen