मीडिया मुग़ल

अयोध्या केस: छुट्टी से लौटे जस्टिस बोबडे, SC में 26 फरवरी को सुनवाई

From Court Room

अयोध्या विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को सुनवाई होगी। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की संवैधानिक बेंच मामले की सुनवाई करेगी। बता दें कि शीर्ष अदालत ने 29 जनवरी को होने वाली सुनवाई टाल दी थी। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टलने पर हिंदू संगठनों और साधु-संतों ने काफी विरोध किया था।
5 जजों की संवैधानिक बेंच करेगी सुनवाई
जस्टिस यू. यू. ललित के मामले की सुनवाई से खुद को अलग करने के बाद नए बेंच का गठन किया गया है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की संवैधानिक बेंच करेगी मुख्य जमीन मामले की सुनवाई। 27 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के अडिशनल रजिस्ट्रार लिस्टिंग की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक संवैधानिक बेंच में शामिल जस्टिस एस. ए. बोबडे के मौजूद नहीं होने के कारण 29 जनवरी की सुनवाई नहीं हो पाई थी।
HC के फैसले के खिलाफ 14 अपीलें
इलाहाबाद हाई कोर्ट के 30 सितंबर 2010 के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत में 14 अपीलें दायर की गई हैं। हाई कोर्ट ने विवादित 2.77 एकड़ भूमि को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला विराजमान के बीच समान रूप से विभाजित करने का आदेश दिया था। हालांकि, शीर्ष अदालत ने मई 2011 में हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने के साथ ही अयोध्या में विवादित स्थल पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था।

Related posts

गरीब सवर्णों के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने कैसे खींच दी नई लकीर

sayyed ameen

हाई कोर्ट ने हाथ जोड़कर की अपील- सुरक्षित तरीके से चलाएं गाड़ी

जजों की नियुक्ति पर लॉ मिनिस्ट्री के दखल से खफा चीफ जस्टिस, मोदी से शिकायत