मीडिया मुग़ल

सीमेंट कारोबार के ‘किंग’ बने गौतम अडाणी

business-world

अहमदाबाद: अडानी ग्रुप सीमेंट कारोबार में बड़ा धमाका करने जा रहा है। अडानी ग्रुप ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Group के समूचे इंडिया बिजनस के अधिग्रहण का समझौता किया है। ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होलसिम ग्रुप (Holcim Group) की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डॉलर में खरीदने का मेगा डील फाइनल की है। अडानी ग्रुप की तरफ से ये अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इसके अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल के क्षेत्र में ये भारत का अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

स्विटजरलैंड की इस कंपनी ने 17 साल पहले भारत में एंट्री की थी
Holcim Group की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी जो अब अडानी ग्रुप की होगी। इसी तरह एसीसी में Holcim Group की 54.53 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। स्विटजरलैंड की इस कंपनी ने 17 साल पहले भारत में एंट्री की थी।

सीमेंट सेगमेंट में गौतम अडानी ने मारी एंट्री
जेएसडब्ल्यू की तरह अडानी ग्रुप ने हाल ही में सीमेंट सेगमेंट में एंट्री मारी है। दोनों पूरी आक्रामकता के साथ सीमेंट बिजनस को बढ़ा रहे हैं। फिलहाल भारतीय सीमेंट बाजार में आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) की अल्ट्राटेक (Ultratech) सबसे बड़ी कंपनी है। अल्ट्राटेक की सालाना क्षमता (Ultratech Production Capicity) 117 मिलियन टन है। अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता (Ambuja Cement & ACC Limited Production Capicity) 66 मिलियन टन सालाना है। यानी अब अडानी ग्रुप भारतीय सीमेंट मार्केट में सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

भारत के दो प्रमुख सीमेंट ब्रांड हैं अबुंजा और एसीसी
अंबुजा और एसीसी भारत के दो प्रमुख सीमेंट ब्रांड हैं। दोनों कंपनियों के 23 सीमेंट प्लांट, 14 ग्राइंडिंग स्टेशन, 80 रेडी-मिक्स कंक्रीट प्लांट और पूरे भारतभर में 50 हजार से ज्यादा चैनल पार्टनर हैं।(साभार एन बी टी)

Related posts

IMF ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

जियो कुछ समय तक फ्री देगी होम ब्रॉडबैंड सर्विस

कोरोना को मात देने के लिए आगे आईं कंपनियां, घटाए साबुन के दाम