मीडिया मुग़ल

राहुल गांधी को दोबारा कांग्रेस आलाकमान बनाने की तैयारी…?

Breaking News

जयपुर

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में बढ़ती बेरोज़गारी, आर्थिक स्थिति, किसानों की बदहाली और विदेशों में भारत की छवि को मुद्दा बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है.

राहुल मंगलवार को जयपुर में पार्टी की युवा आक्रोश रैली में छात्र युवा वर्ग का रुख़ अपनी पार्टी की और मोड़ने पर ज़ोर देते हुए दिखाई दिए.

लोकसभा चुनावों में हार और पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ने के कुछ महीनों बाद राहुल गांधी का यह पहला बड़ा कार्यक्रम था. विश्लेषक कहते हैं कि यह पार्टी में फिर से उनकी ताजपोशी करने की तैयारी का संकेत है.उधर बीजेपी ने राहुल से राजस्थान में चुनावी वादों का हिसाब माँगा है.

राहुल गांधी अपने भाषण में केंद्र की बीजेपी सरकार को लेकर आक्रामक थे. लेकिन उन्होंने नागरिकता संशोधन क़ानून जैसे मुद्दों पर अधिक ज़ोर देने की बजाय विद्यार्थियों और युवाओं को केंद्र में रखा.उन्होंने कहा नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ रोज़गार देने का वादा किया था. लेकिन देश में एक करोड़ युवाओं के हाथों से रोज़गार चला गया.

उन्होंने कहा, “पिछले 45 साल में ये सबसे ज़्यादा बेरोज़गारी का दौर है. यूपीए सरकार के दौरान ग्रोथ रेट 9 प्रतिशत थी, पूरी दुनिया भारत की तारीफ़ कर रही थी. लेकिन अब दर ये घट कर पांच फीसदी रह गई है. विकास दर नापने के पैमाने भी बदल दिए गए हैं. अगर पुराने मापदंड से विकास दर का हिसाब लगाया जाए यह और भी कम होगी.”

राजस्थान में बीते एक साल से कांग्रेस सत्ता में है. रैली का आयोजन भी सत्तारूढ़ पार्टी ने ही किया था. पार्टी ने इसमें अपने छात्र और युवा संगठन को आगे रखा था और युवा वर्ग से जुड़े गीत संगीत को भी स्थान दिया.

साथ ही वक्ताओं में युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास जैसे नेताओं को भी खासी तवज्जो दी गई थी.राहुल गांधी ने रैली में कहा, “छात्र और युवा इस मुश्किल दौर में रोशनी की राह दिखा सकते हैं.”

उन्होंने अपने भाषण में एक-एक कर छात्र और युवा वर्ग से जुड़े मुद्दों को रेखांकित किया और सीधे प्रधानमंत्री मोदी पर हमला किया. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री देश की किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज में जाकर छात्र वर्ग को सुनें तो उन्हें हक़ीकत का पता चल जाएगा.”

देश में चल रहे नागरिकता संशोधन क़ानून विरोधी आंदोलन के बीच कांग्रेस ने इस रैली में राष्ट्रीय बेरोज़गारी रजिस्टर का मुद्दा खड़ा कर युवाओं से कहा उन्हें बीजेपी सरकार से रोज़गार के बारे में सवाल पूछना चाहिए.

राहुल गांधी ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार ने देश के किसान, मज़दूर, छोटे कारोबारी और व्यापरियों की जेब से पैसा निकालकर अमीर वर्ग की झोली में डाल दिया.”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने देश में चोटी के दो उद्योगपतियों का नाम लेकर कहा “सरकार सब कुछ इन दो अमीरों को दे रही है.”

उन्होंने कहा “प्रधानमंत्री नागरिकता क़ानून और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर तो खूब भाषण देते हैं. लेकिन ग़रीबी, बेरोज़गारी और जनता के दुःख दर्द पर एक शब्द भी नहीं बोलते है.

गांधी ने आर्थिक हालात को लेकर कहा, “प्रधानमंत्री सबसे बड़े व्यापारियों की मदद करते है तो उन्हें किसानों और बेरोज़गारों की भी सहायता करनी चाहिए. लेकिन वो पूरा लाभ चुनिंदा 15 व्यापरियों को दे रहे हैं. लेकिन जब हमारे युवा लोग प्रधानमंत्री से सवाल पूछते हैं तो उनके साथ बल प्रयोग किया जाता है, गोलियां चलाई जाती हैं.”

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ने विदेशों में भारत की प्रतिष्ठा को आघात पहुंचाया है. उन्होंने कहा, “पहले लोग भारत में शांति, प्रेम मोहब्बत और भाईचारे के लिए तारीफ़ करते थे. जबकि पड़ोसी पाकिस्तान हिंसा और अराजकता के लिए चर्चा में रहता था. लेकिन अब भारत की उस छवि को नुकसान पहुंचा है.”

गांधी ने कहा, “भारत ही चीन का मुकाबला कर सकता है. पश्चिम के अनेक देश चीन की बजाय भारत में निवेश करना चाहते हैं. लेकिन इस माहौल को देख कर वे ठिठक जाते हैं.”

दिल्ली विधानसभा के लिए इस समय चुनाव प्रचार परवान पर हैं. ऐसे में राहुल गांधी की जयपुर रैली में हाजिरी और सक्रियता को सियासी पंडित पार्टी के राजनीतिक फलक पर फिर से अवतरण की तैयारी के रूप में देख रहे हैं.(साभार बीबीसी हिंदी)

Related posts

भारतीय मीडिया पर क्यों भड़का रूस?

sayyed ameen

झूठी… मेरा पीछा छोड़ दे बहन… ‘RP’ ने उर्वशी को दिया करारा जवाब!

sayyed ameen

बंगाल हिंसा की होगी CBI जांच, ममता बोलीं- सुप्रीम कोर्ट में देंगे चुनौती

sayyed ameen