मीडिया मुग़ल

मालवाहक जहाज बनारस पहुंचा, कल गंगा मे रचेगा इतिहास

tours-and-travel

देश में पहली बार किसी नदी में शुरू हो रहे कंटेनर कार्गो सेवा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को रामनगर में करेंगे। यहां 201 करोड़ की लागत से मल्टी मॉडल टर्मिनल तैयार किया गया है। इस सेवा के शुभारंभ के लिए रिकार्ड 10 दिन के समय में कोलकाता से 1318 किमी की दूरी तय कर माल वाहक जहाज (कंटेनर कार्गो) शुक्रवार शाम मालवीय पुल के पास खिड़किया घाट पहुंच गया।

कोलकाता से आरएन टैगोर पोत 16 कंटेनर के साथ वाराणसी पहुंचा और खिड़किया घाट पर लंगर डाला। राष्ट्रीय जलमार्ग प्राधिकरण के वाइस चेयरमैन प्रवीण कुमार के मुताबिक गंगा परिवहन के जरिये कारोबार और पर्यटन के नये युग की शुरुआत होगी। यह जलमार्ग अंतरदेशीय न होकर अंतरराष्ट्रीय कारोबार की ओर बढ़ेगा। कोलकाता से कंटेनर कारगो एक निजी मल्टीनेशनल कंपनी का उत्पाद लेकर वाराणसी पहुंचा है। 12 नवंबर को टर्मिनल के शुभारंभ के दिन प्रधानमंत्री कंटेनर कारगो का स्वागत करेंगे। यहां से यह जहाज उर्वरक लेकर कोलकाता जायेगा। इसमें लदे कंटेनरों में प्रत्येक की क्षमता छह सौ टन है।
तैयारियों देखने पहुंचे आईडब्ल्यूएआई के वाइस चैयरमैन
रामनगर के राल्हूपुर में शुक्रवार देर शाम भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के वाइस चैयरमैन प्रवीण कुमार पहुंचे। बंदरगाह पर इधर-उधर बिखरे सामानों को एकत्रित कर पूर्वी छोर पर रखने को कहा। कार्यक्रम के मद्देनजर बनने वाले मंच के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ रूपरेखा खींची।

जेटी पर दो हेलीपैड, एक बीएचयू में
बंदरगाह के जेटी पर हेलीपैड के चिह्नांकन के साथ ही बैरिकेडिंग कर दी गयी है। प्रधानमंत्री के लिए दो हेलीपैड जेटी पर बनाया गया है। एक हेलीपैड बीएचयू परिसर में सुरक्षित रखा जाएगा।

आज से एसपीजी के हवाले होगा बंदरगाह
शनिवार शाम चार बजे से बंदरगाह परिसर एसपीजी के हवाले कर दिया जाएगा। इसके पहले शुक्रवार को क्षेत्रधिकारी बृजनंदन राय ने कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा के बाबत मौका मुआयना किया।

Related posts

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करना है बेहद आसान – स्टेप बाई स्टेप गाइड

administrator

संसदीय समिति ने कहा- रेल किराये में समय-समय पर तर्कसंगत वृद्धि की जाए

administrator

80 किमी युवाओं की सायकल रेस होगी