मीडिया मुग़ल

मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय पर हो-सिंहदेव

Fitness and Health

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंह देव ने किया निर्माणाधीन अस्पताल भवन का निरीक्षण
बिलासपुर 31 अगस्त । स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंह देव ने आज यहां कोनी में निर्माणाधीन सुपर स्पेसिलिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। वहां उन्होंने निर्माण कार्य गुणवत्ता और समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। सीपीडब्लूडी के इंजिनियरों ने उन्हें बताया कि हॉस्पिटल का अगस्त 2018 से निर्माण कार्य शुरु किया गया है। जिसे सितंबर 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। वर्तमान में प्लिंथ लेवल और बेसमेंट के छत की स्लैब पूरा हो चुका है। ग्राउंड फ्लोर के छत के स्लैब के लिये शटरिंग का काम प्रगति पर है।
श्री सिंहदेव ने अधिकारियों को ड्रेनेज सिस्टम और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि पीएमएसएसवाय योजना अन्तर्गत 109 करोड़ की लागत से मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें 60 प्रतिशत केंद्र और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है। श्री सिंह देव ने कहा कि निर्माण कार्य में राज्य की राशि मिलने में कोई समस्या नहीं आएगी।
कोनी में बन रहे मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण 3 एकड़ क्षेत्र में किया जा रहा है। जिसमें बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर के अलावा 10 मंजिल का होगा। इसमें मरीजों के बेहतर इलाज के लिये 240 बेड रहेंगे। जिसमें से 60 आईसीयू और 180 सामान्य बेड होंगे। हॉस्पिटल में कॉर्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, कॉर्डियोथोरिक सर्जरी के विशेषज्ञ उपलब्ध होंगे। इसी परिसर में ही 40 एकड़ में सिम्स की नई बिल्डिंग का भी निर्माण किया जाएगा।
मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के निरीक्षण के बाद श्री सिंहदेव ने जिला अस्पाल और मदर चाईल्ड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। वहां उनहोंने मरीजों के वेटिंग रूम में अतिरिक्त पंखे लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने मरीजों से समस्याएं पूछीं। कुछ मरीजों ने बताया कि उन्हें कुछ दवाएं बाहर से लेनी पड़ रही हैं। इस पर श्री सिंह देव ने सीएमएचओ और सिविल सर्जन को जल्द से जल्द सीजीएमएससी से दवाएं खरीदी के निर्देश दिये। उन्होंने मेडिकल वेस्ट के उचित तरीके से डिस्पोज करने के निर्देश भी दिये।
इस अवसर पर बिलासपुर विधायक श्री शैलेष पांडेय, कलेक्टर डॉ संजय अलंग, जिला पंचायत सीईओ श्री रीतेश अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

वैक्सीन न लेने वाले बनेंगे कोरोना के नए वेरिएंट्स की ‘फैक्ट्री’!

sayyed ameen

कोरोना से ठीक होने के बाद भी, हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा

sayyed ameen

अब वज़न का भी त्यौहार मनेगा

sayyed ameen