मीडिया मुग़ल

बुजुर्गों को गिरने से बचाने कृत्रिम पूँछ तैयार

Technologies

जापान में बुजुर्गों की बढ़ती जनसंख्या के कारण ऐसे आविष्कार वहां काफी लोकप्रिय हैं। जापान की सरकार इस समस्या को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित कर चुकी है

जापानी विशेषज्ञों ने एक आर्टिफिशल पूंछ तैयारी की है जो बुजुर्गों को गिरने से बचाएगी। सीहॉर्स (समुद्री घोड़े) की पूंछ से प्रेरित होकर विशेषज्ञों ने यह पूंछ तैयार की है। यह इंसान का बैलेंस बनाने में मदद करती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस पूंछ का नाम आर्क्यू रखा गया है। इस डिवाइस को कमर में बांधकर इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह पूंछ भारी सामान उठाने के दौरान गिरने के खतरे को कम करेगी।
जापान में बुजुर्गों की बढ़ती जनसंख्या के कारण ऐसे आविष्कार वहां काफी लोकप्रिय हैं। जापान की सरकार इस समस्या को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित कर चुकी है। साल 2012 में एक जापानी फर्म इसी तरह की एक पूंछ तैयार कर चुकी है। ‘शिप्पो’ नाम की यह पूंछ इंसान के दिमाग की तरंगों का सेंसर की तरह इस्तेमाल करती है और उसके ही अनुसार काम करती है।

लंबाई को बड़ा-छोटा किया जा सकता है
कीयो यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का कहना है कि 71 सेंटीमीटर लंबी इस पूंछ को आर्टिफिशल मांसपेशियों से बनाया गया है। सुविधा के मुताबिक, लंबाई को बड़ा या छोटा किया जा सकता है। इसे बनाने में एक बॉडी ट्रैकर का इस्तेमाल किया गया है जो किसी व्यक्ति के ग्रैविटी सेंटर का पता करेगी। अगर किसी व्यक्ति का ग्रैविटी सेंटर उससे दूर होता है यानी जब वह गिरने को होगा तो यह पूंछ उसी हिसाब से बैलेंस बनाकर गिरने से बचाएगी।(साभार नवभारतटाइम्स)

Related posts

महासागर में चीन घेरेगा भारत, जापान से कर सकता है अहम समझौता

मानव मूत्र से बनाई दुनिया की पहली ईंट

दूर का मामा तो था ही ‘चाँद’ ,आज से घर आना-जाना शुरू…