मीडिया मुग़ल

बीजेपी का बिहार ‘प्लान’ डिकोड, पहले जेपी नड्डा फिर अमित शाह आएंगे

Politics

पटना: बिहार की सियासी पारा एक बार फिर चढ़ने वाला है। हो सकता है ये बात आपको अजीब लगे, लेकिन सच्चाई यही है। दरअसल, बिहार में पहली बार बीजेपी के सभी सात मोर्चों की संयुक्त राष्ट्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक पटना में 30 और 31 जुलाई को होने वाली है। जानकारी के अनुसार, इस बैठक में देशभर के 700 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ( JP Nadda ) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बीजेपी नेताओं का जुटान भी शुरू हो गया है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि ये तो पार्टी का कार्यक्रम है, नेता आ रहे हैं। इसमें कौन सी बड़ी बात है। नेता तो आते ही हैं। लेकिन हम जो आपको बताएंगे उसे जानकर आप भी समझ जाएंगे कि बीजेपी का बिहार प्लान ( Bihar Paln Of BJP ) क्या है।

दरअसल, कुछ दिन पहले बिहार बीजेपी के प्रभारी हरीश द्विवेदी ने पटना में पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि पार्टी 200 विधानसभा सीटों पर ‘प्रवास कार्यक्रम’ की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत बिहार आने वाले राष्ट्रीय कार्यकारिणी के नेता 200 विधानसभा का दौरा करेंगे और दो दिनों तक गांवों में प्रवास करेंगे। इस दौरान वे लोग गांव-गांव जाकर सरकार और संगठन के कामकाज के बारे में पड़ताल करेंगे। इस कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार से हो गई है। पार्टी के विभिन्न मोर्चे के नेता बिहार के 200 विधानसभा क्षेंत्रों में 28 और 29 जुलाई को प्रवास कर बैठक करेंगे और लोगों से संवाद करेंगे।

200 नहीं बीजेपी को है सभी सीटों पर नजर!
खैर यहां तक तो सब ठीक है। सभी पार्टियां अपने स्तर पर तैयारी करती ही हैं। लेकिन अब जो खबर मिल रही है उसके अनुसार, आने वाले समय में पार्टी 243 सीटों पर यही अभियान शुरू करेगी। कल तक 200 सीट की बात करने वाली बीजेपी अचानक से 243 की बात करने लगी है। ऐसे में सियासी गलियारों में कई सवाल उठन लगे हैं। हाल के दिनों में जिस तरह का संबंध बीजेपी और जेडीयू के बीच रहा है, उससे तो सवाल उठेगा ही। हालांकि इस मुद्दे पर जेडीयू के नेता अभी तक चुप हैं। खुलकर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। जेडीयू नेताओं का कहना है कि सभी पार्टियां अपने स्तर पर कार्यक्रम करती हैं, बीजेपी भी कर रही है। इसमें कुछ नया नहीं है। हालांकि सियासी पंडितों का कहना है कि बीजेपी इसी बहाने बिहार में अपने सियासी आधार बढ़ाने और अपनी सोशल इंजीनियरिंग को भी मजबूत करने की रणनीति पर काम कर रही है।

क्या है कार्यक्रम
बिहार बीजेपी के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि कार्यक्रम के मद्देनजर देश के विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं का जुटान पटना में शुरू हो गया है। ये नेता बिहार के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे और केंद्र की नरेन्द्र मोदी एवं राज्य की नीतीश कुमार सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखेंगे। उन्होंने बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 30 जुलाई को पटना पहुंचेंगे। यहां पर वे रोड शो भी करेंगे। वहीं, 31 जुलाई को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पटना आएंगे। इस बैठक का उद्घाटन 30 जुलाई को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे, जबकि समापन 31 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।(साभार एन बी टी)

Related posts

‘RJD के साथ ने हमें कमजोर किया, हम खुद को मजबूत करना ही भूल गए’

sayyed ameen

अनिल के स्थान पर प्रफुल्ल को नया एलजी बनाने की अटकलें

sayyed ameen

एक सीट पर अनेक प्रत्याशी बढ़ा रहे मुश्किल

sayyed ameen