मीडिया मुग़ल

बाइडन बोले- भारत के साथ रिश्ते मजबूत करने को प्रतिबद्ध

Breaking News

वॉशिंगटन
अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की है। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी रिश्तों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई है। बाइडन ने इस दौरान अपने मुंबई दौरे का जिक्र किया। बाइडन ने 2006 के अपने उस बयान की याद भी दिलाई जब उन्होंने भारत और अमेरिका के रिश्तों पर भविष्यवाणी की थी। जानें दोनों नेताओं की बातचीत के प्रमुख एजेंडे क्या रहे…

बाइडन ने क्या कहा?

बाइडन ने अपने मुंबई दौरे का जिक्र करते हुए अनुभवों को साझा किया। बाइडन ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि आपके नेतृत्व में भारत-अमेरिका संबंधों के विस्तार के बीज बोए गए हैं। मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि हम अपनी मजबूत साझेदारी का निर्माण जारी रखेंगे। बाइडन ने अपने संबोधन के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भारतीय विरासत का भी संदर्भ दिया। उन्होंने कहा कि 40 लाख भारतीय-अमेरिकी हर दिन अमेरिका को मजबूत बनाते हैं। मेरा मानना है कि अमेरिका-भारत कई चुनौतियों का समाधान करने में हमारी मदद कर सकते हैं। हम भारत-अमेरिका संबंधों में एक नया अध्याय देख रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र, भारत और अमेरिका के बीच संबंधों का मजबूत, घनिष्ठ और मजबूत होना तय है। पीएम मोदी और मैं इस बारे में बात करने जा रहे हैं कि हम कोविड -19 से लड़ने और इंडो-पैसिफिक में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए और क्या कर सकते हैं।

मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे।
राष्ट्रपति बाइडन

पीएम मोदी ने क्या कहा
पीएम मोदी ने कहा कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है। हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं। आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी एक प्रेरक शक्ति बन रही है। हमें अधिक से अधिक वैश्विक भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करना होगा।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गांधी जी की जयंती का जिक्र किया। गांधी जी ने ट्रस्टीशिप के बारे में बात की, एक अवधारणा जो आने वाले समय में हमारे ग्रह के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
पीएम मोदी

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, ‘जो बाइडन के साथ एक बेहतरीन बैठक हुई है। अहम वैश्विक मुद्दों पर उनका नेतृत्व सरहानीय है। हमने चर्चा किया कि कैसे भारत और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका अलग-अलग क्षेत्रों में एक साथ काम करेगा। इसके अलावा कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा हुई।’

मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन द्वारा उल्लिखित प्रत्येक विषय भारत-अमरीका मित्रता के लिए महत्वपूर्ण हैं। COVID-19 पर उनके प्रयास, जलवायु परिवर्तन को कम करने और क्वाड उल्लेखनीय हैं।

उन्होंने कहा कि व्यापार भारत और अमेरिका के रिश्तों में महत्व रखता है। इस दशक में हम एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं। अमेरिका के पास बहुत सी चीजें हैं, जिनकी भारत को जरूरत है और भारत के पास कई चीजें हैं जो अमेरिका के लिए उपयोगी हो सकती हैं। इस दशक में व्यापार एक प्रमुख क्षेत्र होगा।(साभार एन बी टी)

Related posts

दिल्ली में कोरोना से राहत नहीं, 15 दिनों में दोगुने हुए हॉटस्पॉट

राष्ट्रपति के बेटे ने कॉल गर्ल को किया ’18 लाख का पेमेंट’, पहुंची ख़ुफिया पुलिस

sayyed ameen

कार में चाइल्ड लॉक महिला सुरक्षा के लिए खतरा, हटाने के आदेश