मीडिया मुग़ल

पाकिस्‍तान ने हमें खुद को दे दिया तो भी नहीं लेंगे, लोन कौन चुकाएगा…

Breaking News

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था बदहाली के दौर से गुजर रही है और देश के डिफाल्‍ट होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। हालत यह है कि पाकिस्‍तान की सरकार को अमेरिका में स्थित अपने दूतावास की इमारतों को बेचना पड़ रहा है। पाकिस्‍तान लगातार चीन, सऊदी अरब और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष से कर्ज ले रहा है लेकिन सेना पर बहुत ज्‍यादा खर्च करने के कारण उसे बजट घाटा झेलना पड़ रहा है। अब पाकिस्‍तान की इस बदहाली का उसके दोस्‍त से दुश्‍मन बने तालिबान ने भी बड़ा मजाक उड़ाया है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे एक वीडियो में तालिबानी सेना के अधिकारी जनरल मोब‍िन खान से सवाल किया जाता है कि क्‍या आप पाकिस्‍तान की सीमा को पार कर रहे हैं। इस पर जनरल मोबिन ने जवाब दिया, ‘पाकिस्‍तान को अगर उन्‍होंने हमें खुद ही दे भी दिया तो हम नहीं लेंगे। उनका कर्जा कौन चुकाएगा।’ तालिबानी कमांडर ने कंगाल पाकिस्‍तान का यह मजाक ऐसे समय पर उड़ाया है जब दोनों के बीच सीमा पर कई बार भीषण संघर्ष हो चुका है जिसमें दोनों ही पक्षों के कई लोग मारे गए हैं।

तालिबान और पाकिस्‍तान के बीच कई बार जंग

पिछले दिनों तो पाकिस्‍तानी सेना ने अफगानिस्‍तान के अंदर हवाई हमला कर दिया था। तालिबान और पाकिस्‍तान के बीच सीमा विवाद चल रहा है। पाकिस्‍तान की सेना सीमा पर बाड़ लगाना चाहती है लेकिन तालिबानी इसका विरोध कर रहे हैं। तालिबान डूरंड लाइन को भी नहीं मान रहे हैं और पाकिस्‍तान के पेशावर शहर तक अपना दावा ठोक रहे हैं। यही नहीं तालिबान के राज में टीटीपी आतंकी भी अफगानिस्‍तान से पाकिस्‍तानी सेना पर भीषण हमले कर रहे हैं। टीटीपी के खिलाफ अब पाकिस्‍तानी सेना सैन्‍य कार्रवाई करने जा रही है।

पाकिस्‍तान इस समय डिफाल्‍ट होने की कगार पर पहुंच गया है। पाकिस्‍तान के पूर्व वित्‍त मंत्री मिफ्ताह इस्‍माइल ने जोर देकर कहा है कि देश के डिफाल्‍ट होने का खतरा बहुत बढ़ गया है। उन्‍होंने शहबाज सरकार से अपील की है कि वह अर्थव्‍यवस्‍था को बचाने के लिए कदम उठाए। उन्‍होंने सलाह दी कि शहबाज सरकार आईएमएफ और विश्‍वबैंक से तत्‍काल संपर्क करे। पाकिस्‍तान को 31 अरब डॉलर का कर्ज लौटाना है।(साभार एन बी टी)

Related posts

कार के पहिए में फंसी युवती को घसीटने वाले कौन हैं पांचों आरोपी

sayyed ameen

पाकिस्‍तानी पीएम शहबाज शरीफ अंतरराष्‍ट्रीय भिखारी

sayyed ameen

‘रूसियों के पास मेरे अश्लील वीडियो’, बाइडन के बेटे का खुलासा

sayyed ameen