मीडिया मुग़ल

नकली कोरोना वैक्सीन तो नहीं लगवा आए ? WHO ने क्या कहा…

Breaking News

नई दिल्ली
अगर आप भी कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं और अब बिना मास्क या सोशल डिस्टेंसिंग के अपना कामकाज कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि उसे भारत और युगांडा में नकली कोविशील्ड वैक्सीन मिली है।

WHO ने नकली कोविशील्ड वैक्सीन पर चेतावनी जारी की है। इस साल जुलाई-अगस्त में WHO को यह नकली वैक्सीन मिली है। इसके बाद कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि बाजार में नकली कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को दी जा रही है।

नकली वैक्सीन का असर
WHO को नकली कोविशील्ड वैक्सीन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीकी देश युगांडा में मिली थी। इसके बाद WHO को दक्षिण पूर्व एशिया में भी कोविशील्ड की नकली वैक्सीन की खबरें मिली WHO ने इस बारे में एक चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा, “नकली कोविड वैक्सीन लोगों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती है। यह किसी देश के लोगों और उसके हेल्थकेयर सिस्टम पर बड़ा बोझ डाल सकती है आम लोगों को नुकसान से बचाने के लिए नकली कोविड वैक्सीन की पहचान करना और उसे बाजार से बाहर करना बहुत जरूरी है।”

कौन सी वैक्सीन नकली?
WHO ने कहा है कि नकली कोविशील्ड वैक्सीन की पुष्टि की जा चुकी है। नकली कोविशील्ड वैक्सीन पर डोज की पहचान और अन्य दिक्कतें भी हैं। WHO ने कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन के बैच नंबर 4121Z040 और 10-08-2021 की एक्सपायरी डेट वाली वैक्सीन नकली हैं। नकली कोविशील्ड वैक्सीन में कुछ दो एमएल की डोज वाली वैक्सीन हैं। पुणे सीरम दो एमएल वाले कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति नहीं करती।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह
WHO ने सभी हेल्थ सेंटर्स, सप्लायर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स को नकली वैक्सीन से सर्तक रहने की सलाह दी है। WHO की एडवाइजरी में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन वहीं से ली जाए जिनके पास लाइसेंस हो और जिन्हें वैक्सीन बेचने/बांटने के लिए अधिकृत किया गया हो।

नकली वैक्सीन लगी भी
जनवरी में खबरें आई थी कि दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर में लगभग 70000 लोगों को नकली कोरोना वैक्सीन लगाने के मामले का खुलासा हुआ है। वैक्सीन लगाने वाली प्राइवेट क्लिनिक ने लोगों को पूर्ण सुरक्षा के लिए तीन-तीन डोज लगाई थी। जिसमें एक डोज के लिए लगभग 1100 रुपये (15 डॉलर) चार्ज किया गया था।(साभार एन बी टी)

Related posts

सरकार ने लॉन्च किया वेब पोर्टल, लगाएगी आपके चोरी हुए फोन का पता

जिले में किसानों का 211 करोड़ का कर्ज माफ़

चार्जिंग पर लगाया मोबाइल, बैंक खाता हो गया खाली!

sayyed ameen