मीडिया मुग़ल

दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड भारत का है

business-world

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड की बात हो तो आपका ध्यान किधर जाता है? आमतौर पर लोग समझते हैं कि अमेरिया या ब्रिटेन का होटल ब्रांड ही इसमें आगे होगा। लेकिन आपको यह जान कर बेहद खुशी होगी कि टाटा ग्रुप की कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड के ताज ब्रांड को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड चुना गया है।

ब्रांड फाइनेंस की है रिपोर्ट
ग्लोबल ब्रांड वैल्यूएशन कंसलटेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। ब्रांड फाइनेंस ने ‘होटल्स 50, 2022’ Hotels 50 2022 शीर्षक से जारी सालाना रिपोर्ट में ताज को प्रीमियर इन, हिल्टन होटल्स एंड रिजॉर्ट्स, हेम्पटन बाई हिल्टन, एम्बैसी सुइट्स होटल्स, जेडब्ल्यू मैरियट और शांगरी-ला होटल्स एंड रिजॉर्ट्स, रेजिडेंस इन बाय मैरियट, वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल्स एंड रिजॉर्ट और डब्ल्यू होटल्स वर्ल्डवाइड से आगे रखा है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘होटल ब्रांड की मजबूती को बताने वाले सूचकांक में ताज को 100 में से 88.9 अंक और ट्रिपल ए ब्रांड रेटिंग मिली है।’’ ताज का ब्रांड मूल्य छह प्रतिशत बढ़कर 31.4 करोड़ डॉलर रहा।

लगातार दूसरी बार मिला है सम्मान
इस बारे में आईएचसीएल (IHCL) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (MD & CEO) पुनीत चटवाल ने कहा, ‘‘… ताज को लगातार दूसरी बार दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड के रूप में मान्यता दी गई है। यह इसकी उत्कृष्ट सेवाओं की पुष्टि करता है…।’’

क्या है प्रेरक तत्व
इंडियन होटल्स कंपनी से जुड़े ताज होटल्स एंड कनवेंशन सेंटर, आगरा के एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर पारितोष लधानी का कहना है कि ताज होटल्स की एक अलग परंपरा रही है। ताज कुछ ऐसा करता है कि वह उनके गेस्ट के लिए सबसे बेहतर हो। कोरोना महामारी के बाद तो ताज में कुछ और बदलाव किए गए हैं। जरूरत के हिसाब से ताज की प्रोपर्टी की रणनीति भी बदली है। कुल मिला कर कहा जाए तो गेस्ट हमारे लिए सर्व प्रथम है। साथ ही ताज स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को सहायता प्रदान करने जैसी रणनीतिक पहल के साथ सबसे आगे रहा है।

कौन है सबसे मूल्यवान
इसमें कहा गया है कि महामारी और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ से ताज समेत अन्य होटल प्रभावित हुए। ताज पर्यटकों की जरूरत के अनुसार रणनीति समायोजित कर प्रासंगिक बना रहा। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे मूल्यवान होटल ब्रांड के मामले में, हिल्टन होटल्स एंड रिजॉर्ट्स 12 अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद 5.9 अरब डॉलर मूल्य के साथ हयात और 4.2 अरब डॉलर के साथ हॉलिडे इन का स्थान है।(साभार एन बी टी)

Related posts

घर खरीदारों को बड़ा तोहफा, किफायती और निर्माणाधीन घरों पर घटी GST

Jio को तगड़ा झटका, 1.9 करोड़ ग्राहकों ने छोड़ा कंपनी का साथ

sayyed ameen

डिमांड सुस्त,कंपनियों ने 30% तक घटाए टीवी के दाम