मीडिया मुग़ल

तुर्की-पाक के मंसूबे ध्‍वस्‍त, अब चीन से ‘अपाचे’ खरीदेंगे बाजवा

Breaking News

अंकारा
भारत के अपाचे हेलिकॉप्‍टर की जवाब में 30 लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर खरीदने के सपने देख रही पाकिस्‍तानी सेना को करारा झटका लगा है। अमेरिका के इंजन को लेकर रोक के बाद पाकिस्‍तान ने तुर्की से 30 अत्‍याधुनिक T-129 ‘ATAK हेलिकॉप्‍टर को खरीदने की योजना को त्‍याग दिया है। दोनों देशों के बीच साल 2018 में इस 1.5 अरब डॉलर के हेलिकॉप्‍टर समझौते पर सहमति बनी थी। पाकिस्‍तानी सेना भारत के अपाचे की तोड़ के लिए अब चीन से Z-10ME अटैक हेलिकॉप्‍टर खरीदने के लिए बातचीत कर रही है।

बुधवार को पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने चीन से हेलिकॉप्‍टर को लेकर चल रही बातचीत की पुष्टि की है। उन्‍होंने कहा कि तुर्की के साथ डील को लेकर जहां तक बात हैं, हम अब इससे आगे बढ़ चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान अब चीन से लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर के लिए बातचीत कर रहा है। हमें आशा है कि कुछ हेलिकॉप्‍टर मिलेंगे। T-129 इटली के डिजाइन वाले A-129 हेलिकॉप्‍टर का अपग्रेड वर्जन है। दो इंजन वाले और हर मौसम में हमला करने में सक्षम इस हेलिकॉप्‍टर T-129 में गन लगी है और यह रॉकेट तथा मिसाइल फायर करने में सक्षम है।

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्‍तान को हेलिकॉप्‍टर देने से रोका
पाकिस्‍तान के साथ यह डील रद होने से तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगान को भी बड़ा झटका लगा है। तुर्की के इस हेलिकॉप्‍टर के लिए यह पहला विदेशी सौदा था जो अब रद हो गया है। दरअसल, अमेरिका ने पाकिस्‍तान को बड़ा झटका देते हुए तुर्की में बने 30 लड़ाकू हेलिकॉप्‍टरों की आपूर्ति पर रोक लगा दी थी। ATAK T-129 लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर में अमेरिकी कंपनी के इंजन लगे हुए हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्‍तान को यह हेलिकॉप्‍टर देने से रोक दिया था।

अमेरिकी इंजन लगे होने की वजह से इस हेलिकॉप्‍टर को निर्यात करने से पहले मंजूरी लेना होता है। ट्रंप तुर्की के रूस से एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम लेने से भड़के हुए थे। तुर्की ने पाकिस्‍तान के साथ समझौते के लिए अमेरिका को काफी मनाने की कोशिश की लेकिन उसके रुख में कोई बदलाव नहीं आया। यही नहीं तुर्की ने अपने खुद के इंजन बनाने शुरू किए हैं जो अभी 2025 तक बनकर तैयार होंगे। पाकिस्‍तान अपने अमेरिका निर्मित AH-1 कोबरा अटैक हेलिकॉप्‍टर को बदलना चाहता है जो अब बूढ़े हो गए हैं।(साभार एन बी टी)

Related posts

भगवान बना किसान, मजदूरों को फ्लाइट से भेजा घर

राफेल पर किसी भी जांच के लिए तैयार: दसॉ एविएशन

प्राइवेट पार्ट में फंस गया 2 किलो का डंबल, डॉक्टरों ने निकाला बाहर

sayyed ameen