मीडिया मुग़ल

चुनाव में बुरी हार के बावजूद नक्सल प्रभावित सीट जीतकर खुश है कांग्रेस

Uncategorized

राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बताया कि हमने आदिवासी उम्मीदवारों के लिए सुरक्षित बस्तर और कांकेर सीटों पर अच्छा प्रदर्शन किया। यह अलग बात है कि हम सिर्फ बस्तर सीट ही जीत सके।
रायपुर
लोकसभा चुनाव 2019 में बुरी तरह हारने के बावजूद छत्तीसगढ़ कांग्रेस नक्सल प्रभावित बस्तर सीट की जीत से काफी संतुष्ट और खुश है। कांग्रेस अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित इस सीट से पहली बार संसदीय चुनाव जीती है। इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज ने बीजेपी के बैदुराम कश्यप को 38,982 वोटों के अंतर से हराया है।
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को आशा थी कि वह विधानसभा चुनावों का प्रदर्शन दोहराएगी और 11 संसदीय सीटों में से ज्यादातर उसके हिस्से में आएंगी। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 साल के बीजेपी शासन को खत्म कर प्रदेश में सरकार बनाई थी। लेकिन आशा के विपरीत राज्य की ग्यारह संसदीय सीटों में से कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ दो सीटें, कोरबा और बस्तर आई हैं।
राज्य की अन्य नौ सीटों पर बीजेपी ने अपना कब्जा जमाया है। अगर लोकसभा चुनावों की बात करें तो पिछले चार चुनावों में यह कांग्रेस का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले के तीन संसदीय चुनावों में कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट मिली थी।
राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बताया कि हमने आदिवासी उम्मीदवारों के लिए सुरक्षित बस्तर और कांकेर सीटों पर अच्छा प्रदर्शन किया। यह अलग बात है कि हम सिर्फ बस्तर सीट ही जीत सके, और महज 6,917 वोटों के अंतर से कांकेर सीट हार गए।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि मोदी लहर के बावजूद कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में सीटों की संख्या बढ़ाकर दो कर ली है। उन्होंने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि पार्टी ने नवंबर 2000 में छत्तीसगढ़ के गठन के बाद पहली बार सुरक्षित लोकसभा सीट जीती है।’ आपको बता दें कि बस्तर चुनावों से पहले नक्सलवादियों ने भारतीय जनता पार्टी विधायक भीमा मांडवी और चार सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी थी।

Related posts

गहलोत, कमलनाथ और चिदंबरम ने पार्टी से पहले पुत्र-हित रखा: राहुल गांधी

इस गांव में चालीस की उम्र में ही लोगों को बूढ़ा बना रहा पानी

खूंटाघाट, घोंघा और भैसाँझर बांध में बहुत कम पानी, फिर भी सिंचाई के लिए खोलेंगे