मीडिया मुग़ल

खाने की थाली में दिखेगा लैब मीट, जानें- कैसे होता है तैयार

Food and Style

अमेरिका में खाने की थाली में जल्द ही ‘लैब मीट’ नजर आएगा। दरअसल, यहां अधिकारियों ने पशु कोशिकाओं से नैचरल तरीके से विकसित किए गए फूड प्रॉडक्ट्स को नियमित करने के तौर-तरीके पर शुक्रवार को सहमति व्यक्त की जिससे अमेरिका में अब खाने में ‘लैब मीट’ परोसे जाने का रास्ता साफ हो गया है।
कृषि विभाग और खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) ने एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि दोनों कोशिका-संवर्धित खाद्य उत्पादों का संयुक्त रूप से नियमन करने के लिए सहमत हुए हैं।
इस संबंध में अक्टूबर में एक सार्वजनिक बैठक हुई थी। इसके तकनीकी ब्योरे की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। यूएसडीए खाद्य उत्पादों के उत्पादन और लेबलिंग की निगरानी करेगा।
क्या है लैब मीट
जीव हत्या और ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकने के लिए वैज्ञानिक लैब मीट तैयार करने पर काम कर रहे थे। कुछ साल पहले नीदरलैंड में वैज्ञानिकों की एक टीम ने सूअर का मांस लैब में तैयार किया था। इसके लिए एक जिंदा सूअर की मांसपेशी से सेल्स लेकर उनका पेट्री डिश में विकास किया गया। इसके बाद उसे दूसरे एनिमल प्रॉडक्ट्स के साथ रखा गया। इससे सेल्स की तादाद में इजाफा हुआ और मसल्स या मांसपेशी का टिश्यू बन गया।

Related posts

वरदान से कम नहीं है जौ, रंगत भी निखारे

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

administrator

घर न पहुंच जाए कोरोना वायरस : सामान खरीदकर लाएं तो बरतें ये सावधानियां