मीडिया मुग़ल

एक गांव जहाँ शत-प्रतिशत टीकाकरण हो गया…

Fitness and Health

मस्तूरी विकासखण्ड के ग्राम कुली में शत-प्रतिशत ग्रामीणों का वेक्सीनेशन
बिलासपुर । कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में जिले में कोविड-19 के टीकाकरण का कार्य सफलतापूर्वक किया जा रहा है। जिले के विकासखण्ड मस्तूरी के ग्राम कुली के शत-प्रतिशत पात्र ग्रामीणों ने कोविड-19 टीके का पहला डोज लगवा लिया है। यह जिले का पहला ऐसा गांव है, जहां 18 से 44 वर्ष एवं 45 वर्ष आयु वर्ग से उपर के शत-प्रतिशत ग्रामीणों ने टीकाकरण करवाया है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मस्तूरी ने बताया कि ग्राम कुली की आबादी एक हजार 872 है, जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के एक हजार 148 महिला एवं पुरूष हैं। कोविड वेक्सीनेशन के लिए पात्र सभी 904 व्यक्तियों ने वेक्सीन लगवा लिया है। शेष व्यक्ति जो ग्राम से बाहर हैं, या गंभीर बीमारी से पीड़ित और गर्भवती शिशुवती महिलाएं है उन्हें टीका नहीं लगाया जा सकता। प्रथम डोज के बाद 137 ग्रामीणों ने दूसरा डोज भी लगवा लिया है।
ग्राम सरपंच श्रीमती नंदनी पवन साहू, उप सरपंच राम प्रताप साहू सहित पंचायत के अन्य पदाधिकारी, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, शिक्षक, युवा संगठन, रोजगार सहायक और जागरूक ग्रामीणों ने  शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने में अपना योगदान दिया है।
उपल्लेखनीय है कि कलेक्टर के निर्देश पर जिले में कोविड-19 वेक्सीनेशन कार्य में गति लाने के लिए गांव-गांव में लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनों घर-घर जाकर लोगों को बता रही है कि कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ टीकाकरण कितना जरूरी है। टीकाकरण से कोई नुकसान नहीं होता है और इस संबंध में अफवाहों पर ध्यान न दें। गौरतलब है कि जिले में 27 जून 2021 तक 04 लाख 45 हजार से अधिक लोग कोविड-19 का टीका लगवा चुके हैं। जिसमें 18 से 44 आयु वर्ग के एक लाख 34 हजार 846 लोगों ने प्रथम डोज और 02 हजार 728 लोगों ने दूसरा डोज लगवा लिया है। इसी तरह 45 वर्ष व उससे अधिक आयु वर्ग के 03 लाख 10 हजार 163 लोगों ने प्रथम डोज और 66 हजार 87 लोगों दूसरा डोज लगवा लिया है। हेल्थ केयर वर्कर और फ्रन्ट लाईन वर्करों में एक लाख 8 हजार से अधिक ने प्रथम डोज और 05 हजार 341 ने दूसरा डोज लगवाया है।

Related posts

कभी हाथ नहीं उठा सकती थीं, अब विरोधियों को पटकने के लिए तैयार

sayyed ameen

कोविड-19 : देश की 111 प्रयोगशालाओं में हो सकेगी कोरोना वायरस की जांच

प्लास्टिक की बोतल से कैंसर होने के नहीं मिले पुख्ता सबूत: WHO