मीडिया मुग़ल

इस वैक्सीन की ‘तीन खुराकें’ ओमीक्रोन को मात देने में सक्षम

Breaking News

तेल अवीव
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खिलाफ कौन सी वैक्सीन सबसे ज्यादा कारगर है? फिलहाल सभी को इस सवाल के जवाब का इंतजार है। इसी कड़ी में इजरायल के खोजकर्ताओं ने पाया है कि फाइजर और बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन की तीन खुराकें ओमीक्रोन वेरिएंट से सुरक्षा देने में सक्षम है। शेबा मेडिकल सेंटर और स्वास्थ्य मंत्रालय की सेंट्रल वायरोलॉजी लैब ने यह अध्ययन किया है। इसके लिए रिसर्चर्स ने 5-6 महीने पहले वैक्सीन की दो खुराकें ले चुके 20 लोगों के खून की तुलना उन लोगों से की जिन्होंने करीब एक महीने पहले बूस्टर डोज लगवाया था।

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक शेबा में संक्रामक रोग इकाई की निदेशक गिली रेगेव-योचाय ने कहा कि जिन लोगों ने 5-6 महीने पहले दूसरी डोज ली थी, उनमें ओमीक्रोन के खिलाफ कोई सुरक्षा क्षमता नहीं देखी गई, हालांकि डेल्टा के खिलाफ उनमें कुछ हद तक सुरक्षा देखी गई। उन्होंने कहा कि अच्छी खबर यह है कि बूस्टर डोज से यह लगभग 100 गुना तक बढ़ सकती है। बूस्टर खुराक ओमीक्रोन के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सुरक्षा दे सकती है।

असली वायरस पर इजरायल की टीम ने की रिसर्च
रेगेव-योचाय ने कहा कि बूस्टर डोज डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रोन के खिलाफ बचाव करने में कम प्रभावी है। उन्होंने कहा कि डेल्टा की तुलना में इसमें ओमीक्रोन को बेअसर करने की क्षमता करीब चार गुना कम है। इससे पहले फाइजर और बायोएनटेक ने भी दावा किया था कि उनकी बूस्टर डोज नए वेरिएंट को रोकने में कारगर है। इजरायली टीम ने कहा कि उन्होंने वास्तविक वायरस पर रिसर्च की है। जबकि कंपनियों ने ‘स्यूडोवायरस’ पर काम किया है, जिसे ओमीक्रोन के हॉलमार्क म्यूटेशन के लिए बायो-इंजीनियर किया गया था।

वायरस से सुरक्षा में सिर्फ दो डोज काफी नहीं
साउथ अफ्रीका से सामने आई एक रिसर्च ने सभी को चिंता को बढ़ा दिया था जिसमें कहा गया था ओमीक्रोन वेरिएंट दो डोज की सुरक्षा को भेद सकता है। इजरायल के स्वास्थ्य विभाग के सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रमुख डॉ. शेरोन अलरोय-प्रीस ने कहा था कि जिन लोगों ने बूस्टर डोज ले ली है वे सिर्फ दो खुराक लेने वालों से ज्यादा सुरक्षित हैं। उन्होंने साफतौर पर कहा था कि सिर्फ दो खुराकें सुरक्षा के लिए काफी नहीं हैं। लिहाजा अब कई देशों में बूस्टर डोज को लेकर मांग लगातार बढ़ रही है।(साभार एन बी टी)

Related posts

राष्‍ट्रपति पुतिन की अमेरिका और यूक्रेन को कड़ी चेतावनी

sayyed ameen

RBI ने चार व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स पर लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

sayyed ameen

चीन में तेजी से फैल रहा कोरोना, लान्झोउ में लगा लॉकडाउन

sayyed ameen