मीडिया मुग़ल

आज एक ‘जासूस’ को मिलेगी पाकिस्तानी सेना की कमान…

Breaking News

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के मौजूदा सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा आज रिटायर हो रहे हैं। सोमवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उन्हें विदाई दी। मंगलवार को चेंज ऑफ कमांड सेरेमनी में जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ के रूप में चार्ज लेंगे। बाजवा का छह साल का लंबा कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। नए सेना प्रमुख की रेस में कई पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों के नाम शामिल थे। तमाम अटकलों के बीच पिछले हफ्ते शहबाज शरीफ ने असीम मुनीर को इस पद के लिए चुन लिया। इसके बाद कहा जाने लगा कि इमरान खान के करीबी राष्ट्रपति अल्वी सेना प्रमुख की नियुक्ति में अड़ंगा लगा सकते हैं लेकिन दिन ढलते-ढलते उन्होंने भी असीम मुनीर के नाम को अंतिम मंजूरी दे दी।

मुनीर को ‘इमरान विरोधी’ अधिकारी के रूप में जाना जाता है। प्रधानमंत्री रहते हुए इमरान ने उन्हें आईएसआई चीफ के पद से हटा दिया था। उन्होंने इसके लिए कोई स्पष्ट कारण नहीं दिया था। फिलहाल वह सेना के क्वार्टरमास्टर जनरल के रूप में कार्यरत थे। बाजवा के रिटायरमेंट के बाद वह पाकिस्तानी सेना में सबसे वरिष्ठ जनरल हैं। नए सेना प्रमुख पाकिस्तान के प्रमुख जासूस भी रहे चुके हैं। वह खुफिया एजेंसी आईएसआई और एमआई (मिलिट्री इंटेलिजेंस) के लिए काम कर चुके हैं।

शहबाज शरीफ ने किया भोज का आयोजन
बाजवा ने राष्ट्रपति अल्वी और प्रधानमंत्री शहबाज के साथ अलग-अलग विदाई बैठकें कीं। बाद में शहबाज ने पीएम हाउस में बाजवा के सम्मान में भोज का आयोजन किया। जनरल असीम मुनीर 14 अगस्त 1947 को अस्तित्व में आने के बाद से पाकिस्तान के 17वें सेना प्रमुख हैं। इस अवधि में पाकिस्तान करीब 30 प्रधानमंत्रियों का शासन देख चुका है। पाकिस्तान में सियासी उथल-पुथल एक स्थायी संकट है। वर्तमान में भी देश इसी तरह के हालात का सामना कर रहा है। इस बीच सैन्य नेतृत्व में एक बड़ा बदलाव हो रहा है।

विवादों में घिर गई बाजवा की विदाई
बाजवा का कार्यकाल पाकिस्तान के लिए कई मायनों में अहम रहा है। इन छह वर्षों में पाकिस्तान चीन और अमेरिका के करीबी आया है। रिटायरमेंट से कुछ दिन पहले बाजवा की विदाई विवादों में घिर गई। एक पाकिस्तानी वेबसाइट ने दावा किया कि बाजवा के सेना प्रमुख रहते उनका परिवार और रिश्तेदार अरबपति हो गए हैं। पाक सेना ने रिपोर्ट में साझा किए गए आंकड़ों को ‘झूठा’ बताया है और सरकार ने पूरे मामले में जांच के आदेश दिए हैं।(साभार एन बी टी)

Related posts

पाक को भारत की दो टूक, जरूरत पड़ी तो सीमा पार भी लेंगे एक्शन

sayyed ameen

आतंकी कसाब का बचाव करने वाले वकीलों की फीस अभी बाकी

ट्रम्प ने कहा-भारत के साथ अमेरिका अभी बड़े व्यापार समझौते नहीं करेगा