मीडिया मुग़ल

सुखद: देशभर में कोरोना महामारी के गंभीर मरीजों की दर आधी हुई

Breaking News

नई दिल्ली
कोरोना को लेकर बने भय के माहौल के बीच एक राहत देने वाली खबर है कि देश में 95 फीसदी संक्रमितों की बीमारी गंभीर रूप धारण नहीं कर रही है। महज पांच फीसदी से कम संक्रमित गंभीर हालात में पहुंच रहे हैं। पहले की तुलना में गंभीर मरीजों का प्रतिशत भी आधा रह गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के पिछले सप्ताह तक के आंकड़ों के अनुसार, अस्पतालों में भर्ती 4.8 फीसदी मरीज आईसीयू, 3.3 फीसदी ऑक्सीजन पर और 1.1 फीसदी वेंटिलेटर पर हैं। इस प्रकार 9.2 फीसदी रोगियों की हालत गंभीर थी। लेकिन हफ्तेभर में ही स्थिति सुधरी है।

50 फीसदी की गिरावट: ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अब आईसीयू में 2.41 फीसदी, ऑक्सीजन पर 1.88 तथा वेंटिलेटर पर 0.38 फीसदी मरीज ही जा रहे हैं। यानी कुल 4.67% मरीजों की स्थिति ही गंभीर हो रही है। आंकड़े बताते हैं कि एक हफ्ते में ही ऐसे मरीजों की संख्या में 50 फीसद कमी आई है।

बेहतर इलाज: शुरुआती आकलनों में पाया गया था कि 20% मरीजों की स्थिति गंभीर हो सकती है लेकिन *अब इसे पांच फीसद से नीचे लाने में कामयाबी मिली है। इसका फायदा यह है कि गंभीर मरीज जितने कम होंगे, उनके बेहतर उपचार दे पाना उतना ही आसान होगा।

दिल्ली के अस्पतालों को नियमित सूचना देनी होगी: दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजय देव ने सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि उन्हें रोज शाम 5:30 बजे तक कोरोना से मौत की जानकारी ई-मेल से देनी होगी। निर्देश में कहा गया कि डेथ ऑडिट कमेटी के पास रोजाना रिपोर्ट भेजना अनिवार्य है। अस्पताल में मौत नहीं होने की सूचना भी देनी होगी। रिपोर्ट नहीं भेजने पर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक पर कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने स्वास्थ्य महानिदेशालय और सभी 11 जिलों में इस कमेटी के नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं।(साभार लाइव हिंदुस्तान)

Related posts

नागालैंड में सारे दलों ने मिलकर बनाई सरकार

sayyed ameen

1.74 करोड़ का खाना चट कर गए खिलाड़ी, BCCI भी होगी हैरान

sayyed ameen

हाइवे पर बस और ट्राला की टक्कर में तीन की मौत, 30 यात्री घायल

sayyed ameen