मीडिया मुग़ल

शरीर ठंडा पड़े या कंपकंपी तो कोरोना की आहट

Breaking News

नई दिल्ली
सिरदर्द, कंपकंपी, गले में खराश को हल्के में न लें। कंपकंपी के साथ शरीर थरथराने, मांसपेशियों में तनाव और मुंह का स्वाद बिगड़ने या सूंघने की क्षमता कमजोर पड़ने की शिकायत हो तो भी चिकित्सकों से संपर्क करें। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम विभाग (सीडीसी) ने संक्रमण की ओर से इशारा करने वाले लक्षणों में छह नए संकेतक जोड़ते हुए यह सलाह जारी की है।

सीडीसी की मानें तो कुछ संक्रमितों, खासकर बच्चों और युवाओं को पैर व पंजे में नीले या बैंगनी रंग के छाले पड़ सकते हैं।चिकित्सकों ने इसे ‘कोविड टोज’ नाम दिया है। विभाग ने स्पष्ट किया कि कोरोना संक्रमण में नाक बहने की शिकायत कम ही देखने को मिलती है। छींक आने को भी फिलहाल कोराना का लक्षण नहीं माना गया है।

न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने मरीजों में संक्रमण बढ़ने पर अंगों में खून गाढ़ा होने समस्या देखी थी। उन्होंने चेताया किया था कि इस वायरस कम उम्र के मरीजों में स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

पहले से ज्ञात लक्षण सीडीसी ने पहले बुखार, सूखी खांसी, थकान-कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ होने को कोरोना से संक्रमण का संकेत माना था। बाद में सीने में दर्द और खिंचाव नींद से जागने पर भ्रम की स्थिति, चेहरा या होंठ नीले पड़ने को संक्रमण की आपात चेतावनी वाले लक्षणों में शामिल किया था।(साभार लाइव हिंदुस्तान)

Related posts

ओमिक्रॉन वेरिएंट कम घातक, लेकिन खतरा बरकरार…

sayyed ameen

शादियों में बैंड, बाजा, बारात की जगह मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग

खुशखबरी: वैज्ञानिकों ने कोशिकाओं में कोरोना का प्रवेश रोकने वाली एंटीबॉडी खोजी