मीडिया मुग़ल

लाउडस्पीकर बंद करवाने गए पत्रकार पर हमला

Crime

नोएडा. नोएडा एक्सटेंशन में रविवार देर रात लाउडस्पीकर बंद कराने को लेकर न्यूज 18 के पत्रकार पर जानलेवा हमला मामले में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. नोएडा के पुलिस कमिश्रर ने बाकायदा ट्वीट कर इस मामले में संज्ञान लिया है. उन्होंने कहा है कि लाउडस्पीकर विवाद में दोनों पक्षों से शिकायत मिली है और पुलिस जांच कर उचित कदम उठा रही है.

नोए़डा के पुलिस आयुक्त ने कहा है कि सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर लाउडस्पीकर की आवाज को कम करवाया गया. इसके बाद पीड़ित पत्रकार की ओर से शिकायत मिली कि उनको जान से मारने की धमकी मिली थी. उनके साथ अभद्रता की गई. इसको लेकर पुलिस ने वीडियो फुटेज की जांच की है. लेकिन उससे स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है. इस कारण आयोजकों और अन्य लोगों से पूछताछ भी की जा रही है.

दरअसल, यह घटना रविवार रात की है. यहां पर न्यूज 18 के पत्रकार पर जानलेवा हमले का प्रयास सिर्फ इसलिए किया गया क्योंकि वे देर रात सोसायटी में जगराते के नाम पर बज रहा लाउडस्पीकर बंद करवाने गए थे. इस दौरान पुलिसकर्मी भी वहां मौजूद थे और भीड़ ने उनकी परवाह न करते हुए हमला कर दिया और उन्हें जान बचाने के लिए मौके से भागना पड़ा. बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ ने इस दौरान उनका काफी दूर तक पीछा किया लेकिन जब वे अपने घर के पास पहुंचे और वहां मौजूद गनमैन से मदद मांगी साथ ही शोर मचा कर पड़ाेसियों को बुलाया तो भीड़ वापस मुड़ गई. हालांकि इससे पहले उनके साथ धक्का मुक्की की गई और उनके परिवार को मारने साथ ही नग्न कर घुमाने की धमकी भी दी गई.

पुलिस को कॉल कर मांगी थी मदद
जानकारी के अनुसार न्यूज 18 हिंदी में कार्यरत और नोएडा एक्सटेंशन की सोसायटी ऑक्सफोर्ड स्‍क्वायर सुपर टेक इकोविलेज 3 में रहने वाले सौरभ शर्मा ने देर रात 11.30 बजे जगराते के नाम पर बज रहे गानों को बंद करवाने के लिए 112 नंबर पर कॉल कर मदद मांगी. इसके बाद उनके पास पुलिसकर्मी का कॉल आया और उन्होंने उनसे कहा कि वे मौके पर पहुंचें और हम भी आ रहे हैं. वहां पहुंचने पर पुलिस ने जगराते के गानों को बंद करने को कहा तो भीड़ भड़क गई. साथ ही जगराते के आयोजक ने कहा कि पुलिस ने उन्हें रात भर लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति दी है. सौरभ के अनुसार जब उन्होंने अनुमति पत्र दिखाने की बात कही तो उन्हें राष्ट्रविरोधी बताते हुए पाकिस्तानी करार देकर जान से मारने की धमकी दी गई. उन्होंने इस बात का विरोध किया और कहा कि कानूनन आप लाउडस्पीकर रात दस बजे के बाद नहीं बजा सकते हैं. ये सुनकर आयोजक ने कहा कि ये पाकिस्तानी है और इसे यहीं पर खत्म कर देते हैं. सौरभ ने बताया कि इस दौरान पीसीआर के दो पुलिसकर्मी मौजूद थे, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया.

आरडब्‍ल्यूए अध्यक्ष ने परिवार को बचाने की कोशिश की
सौरभ के अनुसार भीड़ किसी भी बात को सुनने के लिए तैयार नहीं हुई और उन पर हमला बोल दिया. सौरभ को इस दौरान भागना पड़ा और अपनी जान बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ा. किसी तरह वहां से बच कर सौरभ अपने घर पहुंचे और तहरीर देने के लिए थाने गए. पीछे से उनकी पत्नी ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर खतरा होने की बात कही तो उन्होंने कुछ पुलिसकर्मी मौके पर भेजे. मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने सौरभ की पत्नी अंकिता शर्मा को मौके पर बुलाया. मौके पर पहुंचने पर भीड़ ने अंकिता के साथ भी अभद्रता की और उनको अपशब्द कहे. पुलिस व ऑक्सफोर्ड स्‍क्वॉयर के आरडब्‍ल्यूए अध्यक्ष केडी सिंह ने बीच बचाव कर लोगों को समझाने का प्रयास किया और अंकिता को बचाया. भीड़ के बवाल करने के दौरान अंकिता का 6 साल का बच्चा लोगों के बीच में रह गया और करीब 45 मिनट तक बच्चा अपनी मां के पास जाने के लिए परेशान होता रहा.

पुलिस कमिश्नर ने दिया कार्रवाई का भरोसा
सौरभ के अनुसार उन्होंने तहरीर वारदात के तुरंत बाद देर रात 12 बजे बिसरख थाने में दे दी थी. लेकिन इसके बावजूद सोमवार को पुलिस मामला दर्ज करने से टालती रही. सोमवार शाम करीब 3 बजे बिसरख थाने से पुलिस अधिकारी सोसायटी पहुंचे और सीसीटीवी फुटेज को रिकॉर्ड किया और कहा कि वरिष्ठों से बातचीत कर मामला दर्ज किया जाएगा. इस दौरान सौरभ ने लगातार मामला दर्ज करने की गुहार पुलिस अधिकारियों से लगाई, लेकिन उन्होंने मंगलवार को कोई निर्णय लेने की बात कही. सौरभ ने इस दौरान पुलिस अधिकारियों से गुहार लगाई कि उनकी पत्नी और 6 साल के बच्चे को जान का खतरा है और आरोपियों को पकड़ा जाए, लेकिन सोमवार देर रात तक ऐसा नहीं हो सका. लेकिन, इसके बाद मंगलवार को नोएडा के पुलिस कमिश्नर ने ट्वीट कर कार्रवाई का भरोसा दिया.(साभार न्यूज़18)

Related posts

व्यापम घोटाला: CBI की अदालत ने 8 दोषियों को सुनाई 7 साल क़ैद

sayyed ameen

कबाड़ी, चाय, खस्ता और पान बेचने वाले, 256 लोग निकले करोड़पति

sayyed ameen

नाबालिग से 400 लोगों ने किया दुष्कर्म, पुलिसकर्मी भी शामिल

sayyed ameen