मीडिया मुग़ल

रक्षाबंधन पर भाई के घर जा रही थी, रास्ते में मिला पैंथर, उसे भी बांधी राखी

सामाजिक

उदयपुर : राजस्थान के मारवाड़ से अक्सर हिरण को स्तनपान कराती महिलाओं की तस्वीरें वायरल होती हैं। मारवाड़ में हिरणों से जिस तरह का पशुप्रेम दिखता है ठीक वैसा ही स्नेह और दुलार गुरुवार को मेवाड़ में भी नजर आया। अपने भाई को राखी बांधने जा रही एक महिला को रास्ते में एक पैंथर नजर आया। पैंथर घायल था। सुस्ता रहा था। महिला काे उसकी चिंता हुई, दुलार आया। तो भाई के लिए साथ लाई एक राखी उसके पंजे पर भी बांध दी। पैंथर के स्वस्थ होने की कामना करते हुए रक्षासूत्र बांधा।

वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो उसे पैंथर सुपुर्द किया
यह पूरा घटनाक्रम मेवाड़ के गांवा ठिकाना ननाणा का है। महिला के हाथों पैंथर के स्वास्थ्य की कामना के साथ ही वन विभाग को भी फोन कर सूचना दी गई। जानकारी मिलने के बाद जब वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो उसे पैंथर सुपुर्द कर दिया गया। रक्षाबंधन के दिन इस घटनाक्रम के कुछ वीडियो और तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

3 साल पहले हिरण को स्तनपान वाली तस्वीर हुई थी वायरल

IFS (भारतीय वन सेवा) अधिकारी प्रवीन कासवान ने 17 जुलाई 2019 का एक तस्वीर ट्वीट की। इस तस्वीर में एक महिला हिरण के बच्चे को स्तनपान करा रही थी। सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस तस्वीर ने सबका दिल मोह लिया। देश-दुनिया में इस तस्वीर की चर्चा थी। भावुक कर देने वाली यह तस्वीर कुछ साल पुरानी बताई गई। इस तस्वीर को शेयर करते हुए कासवान ने लिखा था, ‘जोधपुर में कुछ इस तरह बिश्नोई समुदाय पशुओं की देखभाल करता हैं। यह मासूम जानवर उनके लिए अपने बच्चों से कम नहीं। उनमें से एक को महिला स्तनपान करवा रही है। यह वही लोग हैं, जिन्होंने वृक्षों को बचाने के लिए अपनी जान तक दी है।'(साभार एन बी टी)

Related posts

कोरोनाबन्दी में घर का राशन लेने निकला युवक दुल्हन लेकर वापस लौटा

छोटे बच्चों को होमवर्क नहीँ,केवल दो किताबें लेकर जायेंगे स्कूल

आदमखोर बाघिन की हत्या, मेनका गांधी ने बताया आपराधिक घटना