मीडिया मुग़ल

भारत से जंग लड़ेंगे तिब्बत के युवा? चीन की नई खुराफात

Breaking News

नई दिल्ली
भारत के साथ पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर गतिरोध के बीच चीन की तरफ से लगातार नई-नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। चीन ने युवा तिब्बतियों को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में शामिल करने के प्रयास तेज कर दिया है। चीन चाहता है कि तिब्बती युवा सेना में शामिल होने के साथ ही स्थानीय मिलिशिया में भर्ती हों और बॉर्डर पर गाइड के रूप में कार्य करें। चीन की तरफ से अपनी सैन्य स्थिति को मजबूत करने और अपने एयरबेस को अपग्रेड करने का काम लगातार जारी है।

70 से अधिक तिब्बती छात्रों की भर्ती
पीएलए ने इस साल टीएआर में सैन्य अकादमी में प्रवेश के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों से 17 से 20 आयु वर्ग के 70 से अधिक तिब्बती छात्रों की भी भर्ती की है। एक अधिकारी ने कहा, ‘यह सीमावर्ती गांवों के तिब्बती निवासियों को भी शामिल कर रहा है, जिन्हें एलएसी का अच्छा भौगोलिक ज्ञान है, ताकि वे अपने गश्त दलों के साथ गाइड के रूप में काम कर सकें।’

चुम्बी घाटी में मिलिशिया का नया ग्रुप
टीओआई ने पहले खबर छापी थी कि पीएलए ने एक साथ टीएआर में यातुंग काउंटी के तहत, सिक्किम के सामने चुम्बी घाटी में मिलिशिया का एक नया ग्रुप खड़ा किया है। इन लड़ाकों में से एक को ‘मिमांग चेटन’ (एमसी) के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है ‘जनता के लिए’। इसमें पीएलए की तरफ से प्रशिक्षित स्थानीय तिब्बती युवा शामिल हैं। एक बैच में लगभग 100 युवाओं के साथ एमसी के कम से कम दो बैचों को ट्रेनिंग खत्म करने के बाद युतुंग, चीमा, रिनचेंगंग, पीबी थांग और फारी जैसे क्षेत्रों में चुम्बी घाटी के विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है।

कोर कमांडर-लेवल वार्ता के 12वें दौर से पहले गतिविधियां तेज
भारतीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि नवीनतम खुफिया रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (TAR) के नगारी प्रान्त जैसे कुछ क्षेत्रों में प्रत्येक तिब्बती परिवार के लिए कम से कम एक युवा पुरुष सदस्य को पीएलए में शामिल होना ‘अनिवार्य’ बना दिया है। लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक फैले 3,488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ सभी सेक्टर में तिब्बतियों की भर्ती और पीएलए गतिविधि में बढ़ोतरी भारत और चीन के बीच कोर कमांडर-लेवल वार्ता के 12वें दौर से पहले हुई है।

जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में बातचीत
9 अप्रैल को 11वें दौर के लंबे अंतराल के बाद, सैन्य वार्ता पूर्वी लद्दाख में 14 महीने के सैन्य टकराव में तनाव को कम करने के लिए एक और प्रयास में जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में आयोजित की जाएगी। “गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में रुकी हुई टुकड़ी को आगे बढ़ाया जा सकता है लेकिन देपसांग क्षेत्र में पीएलए की तरफ से भारतीय पेट्रोलिंग को रोकने का कोई भी प्रस्ताव फिलहाल सामने नहीं आया है।(साभार एन बी टी)

Related posts

अलगाववादी नेता यासीन मलिक के संगठन जेकेएलएफ पर लगाया बैन

पांच राज्यों के चुनाव पर भी हो सकता है हिजाब विवाद का असर

sayyed ameen

कालापानी विवाद के बाद सेना में गहराने लगा है गोरखाओं का संकट !

sayyed ameen