मीडिया मुग़ल

बिलासिया दाई का आँगन और बड़ा हुआ, बि. न. नि.तिफरा, सिरगिट्टी और सकरी को अपने अंदर समेट लिया

Breaking News

भाजपाइयों के पेट में दर्द शुरू:शहर का एरिया बढ़ने से नागरिकों में खुशी

बिलासपुर। राज्य की कांग्रेस सरकार ने आज बिलासपुर नगर निगम के क्षेत्र का आखिरकार विस्तार करने की अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार के इस शानदार फैसले से ” बिलसिया दाई “का आंगन और बड़ा हो गया है।शहर विस्तार से विकास की गति चारों ओर फैलेगी जिससे सूबे में बिलासपुर का रुतबा और बढ़ेगा वहीं पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के छुटभैये नेताओं के पेट में दर्द शुरू हो गया जबकि भाजपा के पास निगम सीमा वृद्धि करने का काफी मौका था लेकिन आपसी खींचतान और स्वार्थसिद्धि की गरज से इस मामले को लम्बे समय तक लटकाये रखा गया।

आज राज्य सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना में बिलासपुर नगर निगम की सीमा वृद्धि करते हुए इसमें तीन नगरीय निकाय के अलावा 15 ग्राम पंचायतों को शामिल करने का उल्लेख है। अधिसूचना पर 15 दिनों के अंदर दावा-आपत्ति मंगाई गई है। बता दें कि बिलासपुर निगम सीमा क्षेत्र में 29 गांवों को शामिल करने की बात कही जा रही थी।

राज्य नगरीय प्रशासन मंत्रालय महानदी भवन ने लिस्ट जारी कर बिलासपुर निगम सिमा क्षेत्र में 1 नगर पालिका , 2 नगर पंचायत और 15 ग्राम पंचायतों को शामिल कर निगम सीमा की वृद्धि कर दी है। बिलासपुर नगर निगम सीमा से लगे नगर पालिका, नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों को नगर निगम सीमा में शामिल करने का ऐलान कर दिया गया है।

लपिछले दिनों इस मामले में बिलासपुर कलेक्टर ने इन पंचायतों के जनप्रतिनिधियों की बैठक लेकर उनकी राय जानी थी और इसका विरोध भी किया था। अब कांग्रेसियों के विरोध का उनकी सरकार ने सम्मान नहीं किया। पिछली भाजपा सरकार के इस योजना को अमल में लाने से पहले जहां बिलासपुर के कांग्रेसियों ने विरोध किया था।

वहीं उनकी सरकार ने इस योजना को धरातल पर ले आई और कांग्रेसियों के विरोध का कोई महत्व नही रखा। इस मामले में महापौर  ने कहा है कि सरकार के इस फैसले से निगम सीमा क्षेत्र में शामिल होने वाले पंचायतों का विकास रुक जाएगा। राज्य सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए महापौर ने कहा है कि राज्य सरकार को दो नगर निगम बनाना था, ताकि दोनों का बराबर विकास हो सके।

नगर निगम सीमा में शामिल होने वाले गांव
बिलासपुर नगर निगम में  नगर पालिका तिफरा , नगर पंचायत सिरगिट्टी , नगर पंचायत सकरी , ग्राम पंचायत मंगला , ग्राम पंचायत उसलापुर , ग्राम पंचायत अमेरी , ग्राम पंचायत घुरू , ग्राम पंचायत परसदा, ग्राम पंचायत दोमुहानी ,ग्राम पंचायत देवरीखुर्द , ग्राम पंचायत मोपका, ग्राम पंचायत चिल्हाटी , ग्राम पंचायत लिंगयाडीह , ग्राम पंचायत बिजौर , ग्राम पंचायत बहतराई , ग्राम पंचायत खमतराई , ग्राम पंचायत कोनी एवं ग्राम पंचायत बिरकोना शामिल हैं।

Related posts

शराब पीकर ऑफिस आने वाली महिला को नौकरी से निकालने पर देना पड़ा हर्जाना

sayyed ameen

स्पा सेंटर में सेक्स रैकेटः विदेशी युवक-युवतिया गिरफ्तार

sayyed ameen

नकली कोरोना वैक्सीन तो नहीं लगवा आए ? WHO ने क्या कहा…

sayyed ameen