मीडिया मुग़ल

नाबालिग किशोरी का शोषण, पंचायत का गजब फैसला…

Crime

बरेली
बरेली जिले के फरीदपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में शादी का झांसा देकर 15 वर्षीय नाबालिग किशोरी के साथ पड़ोसी लड़का एक साल तक दुष्कर्म करता रहा।लड़की गर्भवती हो गई। जब पूरा मामला लड़की के परिवार को पता लगा तो उन्होंने आरोपी लड़के और दुष्कर्म में सहयोग के लिए उसके परिवार के आठ लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी है। वहीं पूरे मामले में पंचायत का फैसला भी सवालों के घेरे में है।

शनिवार को फरीदपुर थाना पुलिस ने दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज कर लड़के और उसके परिवार वालों की धर-पकड़ शुरू कर दी थी। इस पर लड़का पक्ष ने गांव और बिरादरी के प्रमुख लोगों से संपर्क करके बचाव का रास्ता निकालने का अनुरोध किया था। इस पर बिरदरी के लोगों ने गांव में पंचायत बैठाई।

पंचायत का फैसला-बालिग होने पर शादी करा देंगे
पंचायत में दुष्कर्म के आरोपी और पीड़िता पक्ष के परिवार वाले भी बुलाए गए। पंचायत ने निर्णय दिया कि लड़के ने जो किया उसकी गलती थी लेकिन अब बेहतर यह रहेगा कि लड़की का गर्भपात करा दिया जाए और जब लड़की व लड़का बालिग हो जाएं तो उनकी शादी करा दी जाएगी, क्योंकि दोनों एक ही बिरादरी के हैं।

गर्भपात के लिए तैयार नहीं पीड़िता और उसका परिवार
दुष्कर्म पीड़िता के परिवार ने पंचायत के फैसले को स्वीकार नहीं किया। पीड़िता किसी भी हाल में गर्भपात को तैयार नहीं हुई तो उसके परिवार वालों ने भी कह दिया कि वे लड़की का गर्भपात नहीं कराएंगे। वहीं पंचायत में शामिल लोगों ने कहा है कि पीड़िता के परिवार को उसका फैसला मानना ही पड़ेगा, लेकिन पीड़िता के परिवार वाले कार्रवाई पर अड़े रहे। उनको यह भी संशय है कि बाद में लड़के वालों ने शादी नहीं की इसलिए उन्होंने पंचायत से लड़के के पिता की ओर से लिखित में शादी का वादा करने की मांग की लेकिन लड़के वालों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

पीड़िता के परिवार ने पुलिस से की शिकायत
पीड़िता के परिवार ने सोमवार को पंचायत के फैसले की शिकायत फरीदपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी से की। पीड़िता के परिजनों का कहना है कि पंचायत जबरन गर्भपात कराने और फैसला करने का दबाव डाल रही है। फरीदपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी राजकुमार मिश्र का कहना है कि गांव की पंचायत और उसका फैसला गैरकानूनी है। दुष्कर्म पीड़िता और उसके परिवार पर समझौते का दबाव डालना गलत है इसलिए पंचायत बैठाने की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।(साभार एन बी टी)

Related posts

9 दिन की नवजात बच्‍ची की कीमत साढ़े चार लाख रुपये

sayyed ameen

कोट-पैंट पहन वे स्टेशन में देते रहे ड्यूटी और फिर उड़ गए होश

sayyed ameen

‘क्राइम पेट्रोल’ देखकर करता था मर्डर, सीरियल किलर को पुलिस ने पकड़ा