मीडिया मुग़ल

दलित व्यक्ति की पिटाई के मामले ने पकड़ा तूल…NCSC ने लिया संज्ञान

Crime

नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में हाल में एक दलित व्यक्ति की निर्ममता से पिटाई के मामले ने तूल पकड़ लिया है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने इस घटना का संज्ञान लिया है। उसने राज्य सरकार को एक नोटिस जारी की है। इसके तहत मामले में अब तक की गई कार्रवाई के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है।
आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख के साथ जिलाधिकारी व जिले के पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी कर इस विषय में अब तक की गई कार्रवाई के बारे में तुरंत बताने को कहा है।

आयोग ने ट्विटर पर घटना का एक वीडियो देखने के बाद यह कदम उठाया है। वीडियो में एक दलित व्यक्ति को एक महिला के परिवार के सदस्यों की ओर से कथित तौर पर एक पेड़ से बांधकर पीटते देखा जा सकता है। महिला के साथ इस व्यक्ति का प्रेम प्रसंग था।
यह घटना सात जुलाई को हुई थी। लेकिन, दो दिन बाद सोशल मीडिया पर वीडियो आने के बाद मामला प्रकाश में आया। सांपला ने कहा, ‘यह बेहद शर्मनाक, निर्मम, अमानवीय और अक्षम्य हरकत है।’

उन्होंने कहा, ‘एनसीएससी का अध्यक्ष होने के नाते मैं अनुसूचित जाति के लोगों के अधिकारों की रक्षा करने और सभी तरह से उन्हें न्याय दिलाने के लिए कर्तव्यबद्ध हूं।’
सांपला ने आगाह किया कि अगर एक्‍शन रिपोर्ट निर्धारित समय के अंदर नहीं सौंपी गई तो आयोग संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए अधिकारियों को दिल्ली में उसके समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने का समन जारी कर सकता है।(साभार एन बी टी)

Related posts

जन्म के 3 दिन बाद ही नवजात को किया अगवा, 10 घंटे के भीतर बरामद

sayyed ameen

रोड़ा बना 15 साल का बेटा तो मां ने प्रेमी संग कर दी ये घटना

sayyed ameen

घर में घुसकर कांग्रेस नेता की हत्या, पत्नी भी गंभीर रूप से घायल

sayyed ameen