मीडिया मुग़ल

ढाई करोड़ के हाथी दांत के साथ पकड़ा गया तस्‍करी रैकेट

Crime

सोनभद्र

पुल‍िस ने छत्तीसगढ़ से लेकर वाराणसी तक फैले हाथी दांत तस्करी रैकेट से जुड़ा बड़ा खुलासा किया है। पुलिस और वन विभाग की टीम ने मंगलवार को इस रैकेट से जुड़े तीन शातिरों को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही ढाई करोड़ कीमत के हाथी दांत बरामद किए हैं।

पूछताछ में हाथी दांत की तस्करी और इसके संरक्षणदाताओं के बारे में पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली हैं, जिसके आधार पर आगे की छानबीन जारी है। एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि जिले में संरक्षित वन्य जीवों के अवशेष की तस्करी के अवैध व्यापार में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए चलाए जा रहे अभियान में करमा पुलिस व वन विभाग की संयुक्त टीम ने परमेश्वर प्रजापति पुत्र मुन्नी लाल प्रजापति, निवासी कुसीनिस्फ थाना घोरावल भैयालाल मौर्य पुत्र स्व. राम किशोर मौर्य निवासी अतरौली थाना घोरावल और धर्मलाल मौर्य पुत्र भैयालाल मौर्य निवासी अतरौली थाना घोरावल गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई।

उनके कब्जे से एक मोटर साइकल पर बोरे में दो अदद हाथी के दांत बरामद किए गए हैं, जिनका कुल वजन 10 किलो 60 ग्राम (अनुमानित कीमत-2.5 करोड़) है। गिरफ्तारी और बरामदगी के आधार पर थाना करमा पुलिस धारा-9, 44, 48ए,49, 49बी(1), 50, 51(1), 57 वन्य जीव संरक्षण अधिनियम का अभियोग पंजीकृत करते हुए अग्रिम वैधानिक कार्रवाई कर रही है।(साभार एन बी टी)

Related posts

ट्यूशन पढ़ाकर घर लौट रही थी युवती अगवा…

sayyed ameen

ठगों ने बना डाला प्रधानमंत्री राहत कोष का फर्जी खाता, पैसे जमा करते रहे लोग

पत्नी की संदिग्ध मौत, IAS पति पर हत्या का जुर्म दर्ज