मीडिया मुग़ल

चेहरे पर मुस्कान… बॉडी लैंग्वेज बता रही उनका फ्यूचर प्लान!

Politics

नई दिल्ली: एक मंत्री जेल में हैं। दूसरे सबसे खास पर भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल का फ्यूचर प्लान क्या होगा? आज कुछ-कुछ इसका अंदाजा मिला। सिसोदिया के घर सीबीआई के छापे पड़ रहे थे और बाहर केजरीवाल संयत तरीके से अपने नंबर टू का बचाव कर रहे थे। केजरीवाल की भावभंगिमा बेहद संजीदगी वाली दिख रही थी। राजनीतिक जानकार कह रहे हैं कि केजरीवाल ने बेहद आक्रामक रुख न अपनाकर अपने काम और विकास का मॉडल रखकर कई निशाने साधे। उनका लक्ष्य दूर का दिख रहा था। दोपहर 12 बजे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पीसी होती है। बैकग्राउंड में बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर और शहीद भगत सिंह की तस्वीर के साथ केजरीवाल लाइव आते हैं। अपने नंबर टू के खिलाफ छापे पर केजरीवाल बेहद संयत प्रतिक्रिया देते हैं। चेहरे पर हल्की मुस्कान के साथ देश का जिक्र करते हैं। सिसोदिया को देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री बताते हैं। अपनी बॉडी लैंग्वेज से वे फ्यूचर प्लान बताते दिखे। जिस संजीदगी के साथ केजरीवाल ने सिसोदिया का बचाव किया और बिना नाम लिए केंद्र पर हमला बोला उससे उनका फ्यूचर प्लान की झलक मिल गई है।

भारत की बात.. निशाना कहां?
केजरीवाल ने अपनी पीसी में सिसोदिया का बचाव तो किया ही लेकिन ज्यादातर बात देश की ही की। उन्होंने कहा कि देश के आगे बढ़ने में मुश्किलें आएंगी, अड़चनें आएंगी लेकिन भारत रुकेगा नहीं। इन शब्दों के जरिए केजरीवाल ने कहीं न कहीं मिशन 2024 की तरफ भी इशारा कर दिया है। पार्टी दिल्ली के अलावा पंजाब में सरकार बना चुकी है। गुजरात और हिमाचल में पूरा जोर लगा रही है। कुछ वोट इसे और मिल जाएंगे तो आप को राष्ट्रीय दल का दर्जा भी मिल जाएगा। तो केजरीवाल इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक तीर से दो निशाने साधे हैं।

सपने साकार होने की शुरुआत
केजरीवाल ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत भारत को दुनिया नंबर वन देश बनाने के लिए साथ आएं। इस दौरान दिल्ली के सीएम काफी संयत नजर आ रहे थे। चेहरे पर संजीदगी दिखा रहे केजरीवाल ने कहा कि देश को नंबर वन बनाने के मिशन के लिए 130 करोड़ लोगों को जोड़ना होगा। जाहिर है, केजरीवाल ने ये पीसी तो सिसोदिया के लिए की थी लेकिन उन्होंने पहली बात देश को लेकर की।

दिल्ली में शिक्षा क्रांति का जिक्र
केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली में शिक्षा क्रांति हो रही है और दिल्ली में लोग अपने बच्चों को निजी स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में एडमिशन दिला रहे हैं। बच्चे शानदार करियर बनाकर गरीबी दूर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के बड़े अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पेज पर दिल्ली के एजुकेशन मॉडल पर खबर छपी है। दरअसल, यहां भी केजरीवाल ने इस बयान के जरिए दूर की राजनीति की है। 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं और केजरीवाल अपनी योजना का जिक्र कर देश के लोगों को साधना चाहते हैं।

कोरोना से सबसे ज्यादा मौत की स्टोरी हुई थी
केजरीवाल ने कहा कि न्यूयॉर्क टाइम्स के फ्रंट पेज पर आने के लिए दुनिया के पीएम, राष्ट्रपति तक बेचैन रहते हैं। वहां मनीष सिसोदिया की फोटो छपी है। सालों बाद इंडिया की पॉजिटिव स्टोरी छपी। कोरोना से सबसे ज्यादा मौत की स्टोरी तो छपी थी। यहां भी कोरोना का जिक्र कर केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर बिना कुछ कहे निशाना साध लिया।

ब्रह्मांड की शक्तियां हमारे साथ
केजरीवाल ने कहा कि इन पार्टियों और नेताओं के भरोसे नहीं छोड़ सकते हैं। सपना साकार होने की शुरुआत है। समय लगेगा, मेहनत लगेगी, करेंगे। ब्रह्मांड की शक्तियां हमारे साथ हैं। केजरीवाल के इस बयान से भी उनके फ्यूचर प्लान का पता चलता है। विरोधी पार्टियों पर हमला बोलकर केजरीवाल ने एक तरीके से मिशन 2024 की आप की तैयारी की शुरुआत कर दी है।(साभार एन बी टी)

Related posts

नासिक से पड़ेगी एकनाथ शिंदे गुट में फूट?

sayyed ameen

भूपेश सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगा कर विधानसभा में हंगामा

विपक्षी दल अभी सोच में और पीएम मोदी ने 2024 के लिए चला दिया ‘ब्रह्मास्त्र’

sayyed ameen