मीडिया मुग़ल

कोरोना के मामले, केंद्र ने कहा- नाइट कर्फ्यू सहित लगाएं कड़े प्रतिबंध

Breaking News

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने बढ़ते कोरोना के मामलों पर राज्य सरकारों को अलर्ट किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 10 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के 27 जिलों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को लेटर लिखा है। उन्होंने कहा है कि बीते दो हफ्तों में कोरोना की पॉजिटिविटी दर बढ़ता जा रहा हैं। उन पर बहुत बारीकी से नजर रखने की आवश्यकता है। साथ ही तीन राज्यों के आठ जिलों की तरफ ध्यान दिलाते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि स्थिति पर कड़ी नजर रखें और नए मामलों के क्लस्टर पर नियंत्रण रखने के लिए जिला स्तर पर उपाय करें।

ये राज्य बढ़ा रहे टेंशन
इन तीन राज्यों के आठ जिलों में कोविड संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक है। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि केरल, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नगालैंड के 19 जिलों में संक्रमण दर पिछले दो हफ्तों में पांच और दस फीसदी के बीच है।

दो हफ्ते में कोविड संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक
उन्होंने कहा कि मिजोरम, केरल और सिक्किम के आठ जिलों में पिछले दो हफ्ते में कोविड संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक है। भूषण ने पत्र में लिखा है, ‘इन 27 जिलों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।’ उन्होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए यह आवश्यक है कि स्थिति पर कड़ी निगाह रखें और कोविड-19 के नए मामलों के क्लस्टर पर नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर उपाय करें।

भूषण ने कहा, ‘अगर किसी जिले में मामलों की संख्या में बढ़ोतरी होती है या संक्रमण दर बढ़ती है तो निरूद्ध क्षेत्र की रूपरेखा के अनुसार स्थानीय नियंत्रण की शुरुआत की जानी चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘जिन इलाकों में संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक हो या अस्पतालों के 60 फीसदी बिस्तर कोविड-19 के मरीजों भरे हों पर या आईसीयू में 60 फीसदी से अधिक बिस्तरों पर मरीज हों तो रात्रि कर्फ्यू, लोगों के मेलजोल पर प्रतिबंध, भीड़ पर प्रतिबंध (सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहार संबंधी) शादियों और अंतिम संस्कार में लोगों की मौजूदगी की सीमा तय करने संबंधी रणनीतिक कदम उठाए जाने चाहिए।’(साभार एन बी टी)

Related posts

CAA पर मोदी की दो टूक, दबाव के बावजूद अपने निर्णय पर कायम रहूँगा

अभी हम जिंदा हैं… दुनिया के सामने आया मुल्ला अब्दुल गनी बरादर

sayyed ameen

तालिबान को कंगाल करने का प्लान, US और IMF के बाद अब वर्ल्ड बैंक ने लिया बड़ा एक्शन

sayyed ameen