मीडिया मुग़ल

कूड़े में फेंका ‘बेकार’ चमकता पत्थर, निकला 15 करोड़ का दुर्लभ हीरा

Breaking News

लंदन
कभी-कभी ‘कोयले की खान’ में हीरा मिलने की कहावत सच साबित हो जाती है। ऐसा ही हुआ एक महिला के साथ जिसने 34 कैरेट के एक दुर्लभ हीरे को ड्रेस का टूटा हिस्सा समझकर कूड़े में फेंक दिया था। बाद में इस हीरे की कीमत 2 मिलियन डॉलर से भी अधिक निकली। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार हीरे का आकार किसी सिक्के जितना बड़ा था जो 70 के दशक में उत्तरी ब्रिटेन की रहने वाली महिला का है।

नाम न उजागर करने की शर्त पर हीरे की मालकिन ने कहा कि उसे याद नहीं कि उसने इसे कहां से खरीदा था। लेकिन उसका मानना है कि यह उसे किसी मार्केट से मिला था। अपने नॉर्थम्बरलैंड स्थित घर की सफाई करते समय महिला ने हीरे को कूड़े में फेंक दिया था। जिसके बाद पड़ोसी ने उसे इसकी कीमत पता करने का सुझाव दिया। ऑक्शनर मार्क लेन ने बताया कि महिला एक बैग में इसे लेकर आई थी क्योंकि उसे दूसरे भी कई काम थे।

कई दिनों तक नहीं की जांच
उन्होंने बताया कि यह हीरा महिला के दूसरे गहनों के साथ एक बॉक्स में मौजूद था जिनकी कीमत बेहद साधारण थी। लेन ने सोचा यह पत्थर क्यूबिक ज़िरकोनिया होगा जिसकी कीमत लगभग 2700 डॉलर होगी। यहां तक कि यह हीरा जांच से पहले उनकी टेबल पर कई दिनों तक बेहद लापरवाही से रखा रहा। हीरे को जांच के लिए बेल्जियम के एंटवर्प में एचआरडी डायमंड ग्रेडिंग लेबोरेटरी के विशेषज्ञों के पास भेजा गया।

30 नवंबर को की जाएगी नीलामी
विशेषज्ञों ने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वास्तव में 34.19 कैरेट का एच वीएस1 हीरा है, जिसकी कीमत 2.7 मिलियन डॉलर है। इसके बाद यह हीरा साधारण गहनों के उस डिब्बे में वापस नहीं गया। लेन ने इसे ‘द सीक्रेट स्टोन’ नाम दिया है जिसकी नीलामी 30 नवंबर को की जाएगी। नीलामी घर के अनुसार इसे 2.2 मिलियन डॉलर से 2.7 मिलियन डॉलर के बीच बेचे जाने की उम्मीद है।(साभार एन बी टी)

Related posts

आज़ादी के नारे लगाए तो देशद्रोह का केस दर्ज होगा:योगी आदित्यनाथ

भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत की अपील कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

वायु सेना का एयरक्राफ्ट हुआ क्रैश, 17 शव मिले, रेस्क्यू जारी

sayyed ameen