मीडिया मुग़ल

कमाल के अफसर, जमीनी हकीकत दिखाये बिना मंत्री से पीठ ठुकवा ली…

Bureaucracy

गलत करना नहीं और सही को रोकना नहींः-राजस्व मंत्री
राजस्व प्रकरणों के निराकरण की गति बनाए रखने के निर्देश
संभाग स्तरीय राजस्व प्रकरणों की समीक्षा
बिलासपुर 30 अगस्त । राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व मंत्री श्री जय सिंह अग्रवाल ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि गलत करना नहीं और सही काम को रोकना नहीं। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में काफी सुधार हुआ है। निराकरण की इस गति को बनाए रखें। बिलासपुर कलेक्टोरेट के मंथन सभाकक्ष में राजस्व मंत्री की अध्यक्षता में आज दूसरी संभाग स्तरीय राजस्व समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में विधायक श्री शैलेष पाण्डेय भी मौजूद थे।
राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि राजस्व एक महत्वपूर्ण विभाग है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार ने जनता के हित में अनेक निर्णय लिया है। इसका क्रियान्वयन करना हम सबका जवाबदारी है। उन्होंने कहा कि विभिन्न राजस्व प्रकरण सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा, डायवर्सन एवं अन्य राजस्व प्रकरणों के निराकरण में पिछली समीक्षा बैठक की तुलना में काफी संख्या में निराकृत हुए हैं। राजस्व प्रकरणों के निराकरण में एक बेहतर माहौल बना है, उससे राजस्व अधिकारी पीछे न हटें। राजस्व मंत्री ने कहा कि आगामी दो माह में पुनः समीक्षा की जायेगी। राजस्व विभाग में अमला, वाहन एवं भवनों की कमियों की ओर ध्यान आकर्षित कराए जाने पर उन्होंने कहा कि सतत् प्रयासरत हैं, ताकि शीघ्र व्यवस्था हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में 25 नये तहसीलों के लिये घोषणा की गई है। इसके स्थापित होने से राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लोगों को सुविधा होगी। इसके लिये शीघ्र प्रस्ताव भेजें।
राजस्व सचिव श्री निर्मल खाखा ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये एजेण्डावार चर्चा करते हुए कहा कि विभिन्न राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लोक सेवा गारंटी के समयावधि से बाहर न जायें। समय सीमा में निराकरण कराएं। उन्होंने भू-अर्जन के मुआवजा प्रकरणों के निराकरण एवं ई-कोर्ट को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही। राजस्व सचिव ने विभिन्न राजस्व प्रकरणों को लोक अदालत में भी अधिक से अधिक निराकरण कराने के लिये विशेष जोर दिया। उन्होंने बैठक में अविवादित-विवादित, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, भू-अर्जन मुआवजा प्रकरण, आर.आर.वसूली, नजूल नवीनीकरण, गिरदावरी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, आर.वी.सी. 6-4 के प्रकरणों को तहसीलवार निराकरण की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में संभागायुक्त श्री बी.एल.बंजारे, कलेक्टर बिलासपुर डाॅ.संजय अलंग, मुंगेली कलेक्टर डाॅ.भूरे, जांजगीर कलेक्टर श्री जनक पाठक ने भी अपने-अपने जिलों की समस्याओं और राजस्व प्रकरणों के निराकरण की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। बैठक में राजस्व अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

सेना के पूर्व अधिकारी बोले, सर्जिकल स्ट्राइक का लगातार प्रचार अनुचित

SC की अनदेखी , सिम जारी करने के लिए हो रहा आधार का इस्तेमाल

मुहिम चला कर राजस्व मामलों का निपटारा करें:सारांश मित्तर

sayyed ameen