मीडिया मुग़ल

उद्धव ने कहा- मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाए केन्द्र सरकार

Breaking News

मुंबई
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केन्द्र सरकार से वहां पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की है।उद्धव ने कहा कि मजदूरों के लिए बिना घर- परिवार के समय बिताना इस संकट की घड़ी में मुश्किल हो रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से किए गए मंगलवार की रात को किए गए ट्वीट में यह कहा गया कि अगर केद्र सरकार इस बात का अनुमान लगा रही है कि कोविड-19 संक्रमण के केस 30 अप्रैल से 15 मई के बीच बढ़ेंगे तो उन्हें समय रहते इन बातों पर भी अवश्य गौर करना चाहिए कि क्या स्पेशल ट्रेन का इंतजाम कर उन्हें वापस अपने घर भेजा जा सकता हैं, और इस बारे में अप्रैल के अंत तक गाइडलाइंस जारी करे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह कहा गया कि करीब 6 लाख प्रवासी मजदूरों को राज्य सरकार की तरफ से बनाए गए राहत शिविरों में खाना, दवाई रहने की सुविधाएं दी जा रही हैं। हालांकि, ऐसे वक्त में उनका अपने घरों और परिवारों से दूर रहना उनके लिए काफी मुश्किल हो रहा है।

 जुटी थी हजारों की भीड़, पुलिस ने किया था लाठी चार्ज

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को मुंबई के बांद्रा में हजारों की तादाद में प्रवासी मजदूर स्टेशन के बाहर खड़े हो गए थे। इन्हें काफी समझाया गया लेकिन जब ये नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर स्थिति को नियंत्रण में लिया था। इसके बाद खुद गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फोन कर कहा था कि ऐसा घटनाओं से कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई कमजोर पड़ेगी। उन्होंने उन्हें पूरी मदद का भरोसा दिया था।

उधर, महाराष्ट्र सरकार की तरफ से यह कहा गया कि चूंकि अफवाह फैली थी कि ट्रेन चलने वाली है इसलिए इतनी बड़ी तादाद में लोग एकजुट हुए थे। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने उन प्रवासी मजदूरों को यह भरोसा दिलाया था कि लॉकडाउन तक उन्हें राज्य में रहने और खाने की कोई दिक्कत नहीं होगी ।

मुंबई में कोरोना वायरस के मंगलवार को 355 नए मामले आए

मुंबई में मंगलवार को कोरोनो वायरस के 355 नए रोगियों का पता चला, जबकि महामारी के कारण 12 मरीजों की मौत हो गई। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बताया कि इसके बाद शहर में जानलेवा विषाणु के शिकार लोगों की संख्या 3445 हो गई है। वहीं मरने वालों की तादाद बढ़कर 150 हो गई है।

बीएमसी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि 355 नए मामलों में से 219, 14 से 18 अप्रैल तक विभिन्न प्रयोगशालाओं में की गई जांच के बाद सामने आए। धारावी की झुग्गी में 12 नए मामले रिपोर्ट हुए और एक व्यक्ति की मौत हुई। घनी आबादी वाले इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या 180 हो गई है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि देश की आर्थिक राजधानी में 2,887 लोग संक्रमण से अब भी जूझ रहे हैं (एक्टिव मामले) हैं, जबकि 244 नए संदिग्ध मामलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।(साभार लाइव हिंदुस्तान)

Related posts

बुखार की दवा लेने निकले थे और कोरोना संक्रमित हो गए, फिर गई जान

बाढ़ में फंसे गृह मंत्री, सेना के हेलीकॉप्टर ने एयरलिफ्ट किया

sayyed ameen

परमाणु बम बनाने वाले वैज्ञानिक कोविड-19 का इलाज खोजने में जुटे