मीडिया मुग़ल

इकबाल कासकर गिरफ्तार, सात दिन के लिए ईडी की हिरासत में

Breaking News

मुंबई: मुंबई की एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को मनी लॉन्ड्रिंग के केस में 24 फरवरी तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। इससे पहले दिन में अदालत से जारी एक पेशी वारंट के आधार पर ईडी ने कासकर को सात दिन की हिरासत में ले लिया, जो फिलहाल जबरन वसूली के कई मामलों में ठाणे जेल में बंद है। ईडी अंडरवर्ल्ड से जुड़ी संपत्तियों, मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है।

कासकर को शुक्रवार को पूछताछ के बाद धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया और ईडी के विशेष न्यायाधीश एम जी देशपांडे के सामने पेश किया गया। ईडी ने मामले की आगे की जांच के लिए कासकर की कस्टडी मांगी थी। दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों के खिलाफ जांच में कासकर की कस्टडी को जरूरी बताया गया।

ईडी की तरफ से पेश विशेष लोक अभियोजक हितेन वेनेगोवाकर ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कासकर दाऊद इब्राहिम के नेतृत्व वाले गिरोह का एक प्रमुख सदस्य था और धमकी, जबरन वसूली जैसी गतिविधियों में शामिल था। ईडी ने अदालत को बताया कि कासकर से पूछताछ में महत्वपूर्ण तथ्य सामने आ सकते हैं क्योंकि वह एक प्रमुख साजिशकर्ता और सिंडिकेट का प्रमुख मेंबर है। जिसके बाद कोर्ट से सात दिन की कस्टडी मिल गई।

दाऊद की बहन समेत कई लोगों के घर पर पड़े थे छापे
इस हफ्ते की शुरुआत में ईडी ने मुंबई में दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर, इकबाल कासकर के साथ-साथ गैंगस्टर छोटा शकील के रिश्तेदार से जुड़े लोगों के करीब 10 ठिकानों पर छापेमारी की थी। ईडी का मामला हाल में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की इब्राहिम और अन्य के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत दर्ज केस से जुड़ा है।(साभार एन बी टी)

Related posts

जहाज से 1,200 करोड़ रुपये का 200 किलो अफगान हेरोइन जब्त

sayyed ameen

अफगान का जिक्र कर बोले मोदी, बढ़ती कट्टरता शांति की राह में बड़ी चुनौती

sayyed ameen

चमगादड़ों की मौत की वजह है हीट स्‍ट्रोक, जांच के बाद डीएफओ ने किया दावा