मीडिया मुग़ल

बाप रे बाप.. आईओसी ने एक झटके में 75 रुपये बढ़ा दी डीजल की कीमत

Breaking News

कोलंबो: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की श्रीलंका में सहयोगी कंपनी ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें बढ़ा दी है। एक महीने में तीसरी बार यह बढ़ोतरी की गई है। कंपनी का कहना है कि श्रीलंकाई रुपये की कीमत में भारी गिरावट के कारण उसने यह फैसला किया है। बढ़ी हुई कीमतें आज से ही लागू हो गई है।

लंका इंडियन ऑयल कंपनी (एलआईओसी) ने कहा कि डीजल की खुदरा कीमत 75 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की 50 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गई है। अब देश में पेट्रोल के दाम 254 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 214 रुपये प्रति लीटर है। एलआईओसी के प्रबंध निदेशक मनोज गुप्ता ने कहा, ‘सात दिन के भीतर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपये में 57 रुपये की गिरावट आई है। तेल और गैसोलिन उत्पादों की कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ा है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं इसके कारण भी तेल और गैस के दाम बढ़ रहे हैं।’

क्यों बढ़ाई कीमत
एलआईओसी को श्रीलंका सरकार से कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। गुप्ता ने कहा, ‘तेल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंची कीमतों के कारण हमें अभी बहुत घाटा उठाना पड़ रहा है, ऐसे में कीमतें बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। दाम बढ़ाने के बावजूद भारी घाटा वहन करना होगा।’ रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत हाल में 139 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थी। भारत में दिवाली के बाद से पेट्रोल-डीजल के भाव नहीं बदले हैं जबकि इस दौरान कच्चे तेल में काफी तेजी आ चुकी है।(साभार एन बी टी)

Related posts

एयरपोर्ट के पास धमाका, दो भारतीयों समेत तीन की मौत

sayyed ameen

कौन से खतरे की चेतावनी दे रहे डोभाल, कहा- बनानी होगी नई रणनीति

sayyed ameen

तेजी से पैर पसार रहा संक्रमण, अब तक 140 मामले आए सामने

sayyed ameen